Wednesday, January 19, 2022

प्रेम और उसके स्वरूप की तात्विक निष्पत्ति

प्रेम और उसके स्वरूप की तात्विक निष्पत्ति

राकेश नारायण द्विवेदी

 

दुनिया भर में अगर किसी एक शब्द पर हुए चिंतन और लेखन को देखा जाए तो उनमें प्रेम शब्दपर्याय और उसके स्वरूपगत अर्थ की चर्चा सबसे अधिक परिलक्षित होगीप्रेम पर प्राचीन काल से हीचिंतन होता आया हैप्रेम और जीवन एक अर्थ में समरूप हैंइसलिए जब प्रेम पर विचार चलता है तोजीवन भी उसकी परिधि में सम्मिलित रहता हैजीवन के भीतर प्रेम को सीमित नहीं किया जा सकताहैजब तक जीवन की सर्वव्यापकता कासर्वं सर्वात्मकं (सबमें सब होनाका अनुभव  कर लिया जाएप्रेम में जीवन है और जीवन में प्रेम हैयह दोनों पृथक नहीं है

प्रेम को कबीर ने ढाई आखर कहा हैयह ढाई अक्षर मात्र लिखने के स्तर पर नहीं हैशब्द और अर्थतात्विक रूप में भिन्न नहीं हैंशिव और शक्ति में भी पार्थक्य नहींशव में  की मात्रा लगने पर शिवहोता हैबिना शक्ति के शिव शव ही हैंबिना शक्तिमान अर्थात् शिव के शक्ति का भी आश्रय कहाँअर्धमात्रा का निरूपण चंडी पाठ में मिलता हैप्रेम में अर्धमात्रा का समावेश हैअर्धमात्रा नित्य होतीहै  में यह अर्धमात्रा ही हैइसमें   और  इन तीन अक्षरों के अतिरिक्त बिन्दुरूपा नित्यअर्धमात्रा हैजिसका विशेषरूप से उच्चारण नहीं किया जा सकतावह शक्ति ही तो है

भक्ति में श्रद्धा और प्रेम का योग रहता हैबिना प्रेम के भक्ति संभव नहींश्रद्धा के बाद प्रेम का उदयहोता हैश्रद्धावान को ही ज्ञान लभ्य होता हैभक्ति की पराकाष्ठा में ज्ञानोदय होना ही है औरज्ञानोदय होने पर कृतकार्यता की उपलब्धि स्वाभाविक है.

 

ओशो की दृष्टि में प्रेम का सार सूत्र क्या है

कि जो तुम अपने लिए चाहते हो वही तुम दूसरे के लिए करने लगो और जो तुम अपने लिए नहीं चाहतेवह तुम दूसरे के साथ मत करो

प्रेम का अर्थ यह है

कि दूसरे को तुम अपने जैसा देखोआत्मवत एक व्यक्ति भी तुम्हें अपने जैसा दिखाई पड़ने लगे तोतुम्हारे जीवन में झरोखा खुल गयाफिर यह झरोखा बड़ा होता जाता है एक ऐसी घड़ी आती है किसारे अस्तित्व के साथ तुम ऐसे ही व्यवहार करते हो जैसे तुम अपने साथ करना चाहोगे

और जब तुम सारे अस्तित्व के साथ ऐसा व्यवहार करते हो जैसे

अस्तित्व तुम्हारा ही फैलाव है तो सारा अस्तित्व भी तुम्हारे

साथ वैसा ही व्यवहार करता है तुम जो देते हो वही तुम पर लौट आता है तुम थोड़ा सा प्रेम देते होहजार गुना होकर तुम पर बरस जाता है तुम थोड़ा सा मुस्कुराते होसारा जगत तुम्हारे साथमुस्कुराता है

कहावत है

कि रोओ तो अकेले रोओगेहंसो तो सारा अस्तित्व तुम्हारे साथ हंसता हैबड़ी ठीक कहावत है रोनेमें कोई साथी नहीं है

क्योंकि अस्तित्व रोना जानता ही नहीं अस्तित्व केवल उत्सव जानता है उसका कसूर भी नहीं है

जिस मनुष्य के पास प्रेम है उसकी प्रेम की मांग मिट जाती है और यह भी मैं आपको कहूंजिसकीप्रेम की मांग मिट जाती है वही केवल प्रेम को दे सकता है जो खुद मांग रहा है वह दे नहीं सकता है

इस जगत में केवल वे लोग प्रेम दे सकते हैं जिन्हें आपके प्रेम की कोई अपेक्षा नहीं हैकेवल वे हीलोगमहावीर और बुद्ध इस जगत को प्रेम देते हैं जिनको हम समझ ही नहीं पाते हम सोचते हैंवेतो प्रेम से मुक्त हो गए हैं वे ही केवल प्रेम दे रहे हैं आप प्रेम से बिलकुल मुक्त हैं क्योंकि उनकी मांग बिलकुल नहीं है आपसे कुछ भी नहीं मांग रहे हैंसिर्फ दे रहे हैं 

 

प्रेम का अर्थ हैजहां मांग नहीं है और केवल देना है और जहां मांग है वहां प्रेम नहीं हैवहां सौदा हैजहां मांग है वहां प्रेम बिलकुल नहीं हैवहां लेन-देन है और अगर लेन-देन जरा ही गलत हो जाए तोजिसे हम प्रेम समझते थे वह घृणा में परिणत हो जाएगा

 

प्रेम दो के बीच अपनी छटा बिखेरता हैबीच की इस चमक का अनुभव विलक्षण हैदो स्त्री पुरुष हीनहीं हैंवरन सब कुछ का द्वैत इस दो में शामिल हैइस द्वैत से परे हो जाने पर प्रेम का उदय होता हैद्वैत से परे होने का अर्थ यह भी नहीं है कि हम संसार से उपराम हो जाएंसंसार में रहना है. सेक्शूअल ख़ुशी प्रेम के आनंद से हज़ारों गुना फीकी हैसेक्स व्यक्ति के स्वाधिष्ठान चक्र तक ही सीमित रहताहैजिसमें उपस्थ कर्मेंद्रिय और जिह्वा ज्ञानेंद्रिय की भूमिका होती हैइसका विषय रस अवश्य कहागयापर रस कौनबोले रसो वै सःवह परमानंद ही रस हैपरमानंद का रस मात्र स्त्री पुरुष केसेक्शूअल अंगों से प्राप्त नहीं होताअपितु पाँचों इंद्रियों और उनके विषयों के महाभूतों से हुए संघातसे सृष्टि में यह रस नित्य निरंतर विद्यमान हैइसकी अनुभूति होनी जब शुरू होती है तो जीवन कीप्रत्येक क्रिया में और बाहर की प्रत्येक हलचल में यह दिखायी पड़ती हैपांचों इंद्रियों और पाँचोंमहाभूत का पाँचों विषयों से उत्पन्न रस जिस प्रक्रिया के द्वारा उत्पन्न हो रहा हैउसे कामकला कहागया हैइस काम कला में इच्छाज्ञान और क्रिया एक साथ घटित हो रहे हैं

 

प्रेम की व्याख्या नारद भक्ति सूत्र में अपनी पराकाष्ठा में व्यक्त हुयी हैइस भक्ति सूत्र की व्याख्याश्री श्री रविशंकर ने सुंदर ढंग से  की हैगुणरहितं कामनारहितं प्रतिक्षणवर्धमानं

अविच्छिन्नं सूक्ष्मतरं अनुभवरुपम्

प्रेम में  कोई गुण है कामनापर प्रतिक्षण उसका प्रस्फुटन हो रहा हैवह अविच्छिन्न या निरंतरप्रकट हो रहा हैहवा यदि पृथ्वी से प्रेम  करती तो वह इसके साथ क्यों घूमतीपृथ्वी सबको अपनीतरफ़ क्यों खींचती हैसूरज और चंद रोशनी या चाँदनी क्यों बिखेरतेयह स्वभाव प्रेम ही तो हैनफ़रत या जो कोई जिससे संबंध हैवह प्रेम के विविध रूप ही हैंअगर शरीर में दर्द है तो मतलब वहआपका ध्यान खींच रहा हैअभाव भी प्रेम ही हैअप्राप्य वस्तु के प्रति प्रेमप्रेम अनंतरूप है जैसे सृष्टिका पारावार नहीं प्रेम का भी कोई आर पार नहीं.

 

प्रेम कोई कृत्य नहींप्रेम स्वयं ही प्रमाण हैवह प्रमेय भी है और प्रमाता भीप्रेम का स्वरूप शांति हैआनंद हैकन्नड़ के कवि ने कहा है जैसे पहाड़ के नीचे घास रहती हैदुनिया में हमें ऐसे ही रहनाचाहिएसब में एक हो जाने से बेवक़ूफ़ भी ज्ञानी हो जाता है और यदि ज्ञानी सबमें अपने को अलगमानता है तो वह भी बेवक़ूफ़ बन जाता है.

प्रेम का स्वरूप अनिर्वचनीय हैइसका विवेचन या निर्वचन नहीं हो सकताइसीलिए गले लगानाचुंबन लेनापुष्प भेंट करनामाला पहनाना कितनी चेष्टाएँ की जाती हैंहज़ारों शब्दों का प्रयोग एकचेष्टा ke बराबर और हज़ारों चेष्टाएँ एक दृष्टि के बराबर होती हैंफिर भी प्रेम को पूर्ण रूप मेंअभिव्यक्त नहीं किया जा सकताकिंतु वह हर चेष्टा में प्रकट भी हो रहा हैआंसू में प्रेम घनीभूतहोकर गिरता हैकिंतु तब भी वह अनभिव्यक्त रह जाता हैध्यान मेंमौन में जब मन को इकट्ठा कियाजाता हैतब प्रेम की अतल गहराई की झलक या उसका प्रवेश द्वारा मिल जाता हैपर वह गूँगे के गुडके समान हैउसे व्यक्त कैसे किया जाएतुलसी बाबा कहते हैंवाणी के पास नेत्र नहीं और नेत्रों केपास वाणी नहींगिरा अनयन नयन बिनु बानी.

लाओत्से ने कहा है जो जानता हैवह बोलता नहीं है;

 

जो बोलता हैवह जानता नहीं है

 

 

गर्भस्थ शिशु जो अपनी माँ की श्वास से श्वास ले रहा हैविशुद्ध प्रेम की वही दशा हैउस शिशु कोइससे भी ज्ञात नहीं कि उसके कितने भाई बहन हैंमेरी माँ हैवह औरों की माँ है या नहींउससे कुछमतलब ही नहीं हैबंदर को उसके बच्चे पकड़े रहते हैं तो बिल्ली अपने बच्चों कोक्या अंतर पड़ता हैबच्चे की संभाल करने का दायित्व तो माँ पर ही हैबच्चे जो भी कर रहे हैंवही तो लीला हैखेल है

 

कामनाक्रोधअभिमान यदि उठे तो \"उसी\" पर करोकोई कामनाक्रोध और अभिमान फिर शेष नहींरहतेअभिमान यह कि हम उसी के हैंऔरों से करके तनाव होगाउससे करेंगे तो भक्ति बढ़ेगीसीमित दृष्टिकोण से कमक्रोधअभिमान हमें थका देंगेदास और सखा भाव से आत्म भाव में जायाजा सकता हैपहले दास भावजिससे मर्यादा रहेबहुत मर्यादा भय का कारण बनती हैतब सखाभाव रखना उत्तम हैदोनों भावों का संतुलन आवश्यक हैप्रार्थना में परमपिता या जगन्मातासखाप्रियतम प्रभु का क्रम इसीलिए हैमाता और पिता अलग-अलग नहीं इनमे छोटे बडे का स्तर होताहै

 

 

नाहं मन्ये सुवेदेति नो  वेदेति वेद 

यो नस्तद्वेद तद्वेद नो  वेदेति वेद ।।

(केनोपनिषद 2/2)

\"मैं तत्त्व को भली भाँति जान गया हूँ - ऐसा मैं नहीं मानता और  ऐसा ही मानता हूँ कि मैं तत्त्व को नहींजानताक्योंकि जानता भी हूँ मैं तत्त्व को जानता हूँ अथवा नहीं जानता हूँऐसा सन्देह भी नहीं हैहममें से जो कोई भी उस तत्त्व को जानता हैवही मेरे उक्त वचन के तात्पर्य को जानता है\"

प्रेम स्वरूप के दर्शन में वासना से दूर rhna होगाजो वस्तु को प्रधानता दे ऐसे नास्तिक से दूर रहनाहोगाकिसी को वैरी नहीं मानना होगाअभिमान और दंभ इसके बडे विघ्न हैंअभिमान में व्यक्ति देहकेंद्रित रहता हैएक पागल और प्रेमी में मूलभूत अंतर उसके अभिमान को लेकर ही होता हैपागलकेंद्र उसका अपना मन हैप्रेमी -मन हो जाता हैदंभी व्यक्ति सबको दिखाता है कि मैं कुछ हूँप्रेमजोड़ता हैयोग का फल प्रेम ही हैप्रतिस्पर्धा तोड़ती हैप्रतिस्पर्धा ख़ाली स्थान भरने में दिखनीचाहिएकिसी को पछाड़ने या किसी से आगे जाने में पड़ना उचित नहींप्रेम कार्यं प्रेमैव कार्यंप्रेम हीकरना हैप्रेम ही करना है और कुछ नहीं करना

 

परिवार के प्रति प्रेम रखने का अभ्यास हमें कराया जाता हैहम दास होते हैं तो कई लोगों के दास होजाते हैंपरंतु सखा सबके नहीं होतेपर सबके सखा और सबके दास तभी हो सकते हैं जब हम किसीएक के होकर रहें.

प्रेम के लिए वाद का अवलंबन नहीं करना हैजब दूसरा है ही नहीं तो वाद किससेद्वितीयाद् वै भयंभवतिजागरिते भयं नास्तिदिमाग़ कभी मिलता नहींमिलेगा भी नहींपर दिल और दिमाग़ मिलजाते हैंदिमाग़ का काम दिल को मिलाने का होना चाहिएदिमाग़ दिल को तोड़ सकता हैदिल दिलको नहीं तोड़ सकतादिमाग़ ही दिल को तोड़ सकता है और दिमाग़ ही दिल को जोड़ सकता हैजबदिल जुड़ गया तो दिमाग़ का अवलंबन क्यों करनाऊपर चढ़ गएअब सीढ़ी से क्या प्रयोजन.

सुखदुःखइच्छालाभ ये चार परिस्थितियाँ हैंहर दुःख सूचक है कि तुम सुख के पीछे पड़े होसुखको पकडने से वह दुःख में बदल जाता हैसुख के त्याग से झूठ भी छूट जाता हैइन चारों का त्यागकरना हैफिर त्याग का भी त्याग करनाजल्दबाज़ी प्रेम के स्वरूप को व्यक्त होने में रोड़ा बनती हैक्षण भर को भी व्यर्थ नहीं करना.

प्रेम में व्यक्ति भजता हैयानि भागीदार होता हैदास और सखा के रूप में वह उससे एक हो जाता हैप्रेम में व्यक्ति कीर्तन करता हैआर्तन यानि रोनारोना भी बच्चे को आता हैवह पूरे शरीर से रोता हैकेवल आँखों से नहीं

भक्ति से ज्ञान होता हैज्ञान से भक्ति होती हैभक्ति या ज्ञान होने पर जो कर्म होता है वह सत्कर्म हैज्ञान और कर्म का आधार भक्ति है और फल भी भक्ति है

अक्सर हम समझते हैं रुपासक्ति काम को जगाती हैपर ऐसा नहीं हैरूप को सम्मान नहीं देने सेकाम जागता हैकाम वासना माने हड़पनासम्मान माने पूजा करना समर्पित होनारूप को देखते हीसमर्पण भाव जगेवह सत्योपासन हैभगवान ने जन्म देकर हमारी पूजा की है अब हम उसे दोहराते हैंइसीलिए वह पूजा कहलाती हैपूजा यानि पुनः पुनः जन्म लेनाधन्यता महसूस करने पर सच्ची पूजाका उदय होता हैपूजा में नैवेद्य अर्पित किया जाता हैनिवेदन करना खुद का निवेदनअपने कोअर्पित करना नैवेद्य हैजो वह हैसो मैं हूँजो मैं हूँ सो वह हैमैं वह हूँ वह मैं हूँजो कुछ दृश्य अदृश्यहै वह उसके या मेरे से बाहर नहींबाहर में हम हैं और हममें बाहर हैअंदर और बाहर उससे अलग भीपरम विरह भी प्रेम हैप्रेम  हो तो विरह कैसा और विरह नहीं तो प्रेम कैसेविरह में जलन भी प्रेम हैहिंदी साहित्य में रीति मुक्त कवि घनानंदबोधाआलम इत्यादि कवि विरह वेदना के कवि स्वीकृत हैंराधा विरह की तो कृष्ण प्रेम के सूचक हैंराधेश्याम यानि विरह और प्रेम की जोड़ीयही तो योग हैप्रकृति और पुरुष का मिलन है

ज्ञानी बहुमति होते हैंप्रेमी एकमतिज्ञानी तब तक सफल नहीं जब तक वह प्रेमी  बनें.

 

प्रेमोदय में शब्द और अर्थनाम और रूपदृष्टि और दृश्य दोनों समा जाते हैंएक हो जाते हैंऔर तबजो बचता है या बनता हैवह प्रेम और प्रेम ही है.

 

18/1/22

 

From Joy we have come, in Joy we live and have our being, and in that sacred Joy we will one day melt again."[Taittiriya Upanishad 3-6-1] All -- Read more: http://yogananda.com.au/pyr/love1.html

 

 

यह संसार प्रेम शब्द का वास्तविक अर्थ भूल गया हैइस शब्द को सबसे अधिक लांछित किया गयाहैजिस प्रकार तेल के हर भाग में  तेल होता हैउसी प्रकार सृष्टि में प्रेम की व्याप्ति हैप्रेम कीपरिभाषा करना अत्यंत कठिन हैजब तक हम फल का स्वाद  चख लेंउसे जान नहीं सकतेयहीस्थिति प्रेम की भी है.  प्रेम को विकसित करने का तरीक़ा हममें से बहुतों को ज्ञात नहीं हैचिंगारी तोप्रत्येक आत्मा में हैपर उसे आग में रूपांतरित करना बहुत कम लोगों को ज्ञात है

प्रेम आनंद देता हैप्रेम से प्रसन्नता प्राप्त होती हैपर प्रेम लक्ष्य नहीं हैलक्ष्य आनंद हैईश्वरसच्चिदानंद हैआत्मा भी सच्चिदानंद हैहम आनंद से आए हैंआनंद से रहते हैं और एक दिन इसपवित्र आनंद में मिल जाएँगेतैत्तिरीय उपनिषद --

सभी भावनाएं इस आनंद के आगे तुच्छ हैंआनंद का उद्गम सहस्रार में होता हैफिर यह हृदय मेंउतरता है

हम मानवीय रिश्तों में प्रेम देखते हैंपर प्रेम एक वैश्विक भावना हैइस वैश्विक प्रेम में सभी मानवीयसंबंधों का प्रेम समाया हुआ हैमाता और शिशु परस्पर प्रेम क्यों करते हैंवे नहीं जानतेयह प्रेमपरमात्मा से निःसृत होता हैइस प्रकार मानवीय संबंधों के प्रेम में परमात्मा का दर्शन होता है.

पिता का प्रेम तर्क पर आधारित होता है तो माता का प्रेम भावनाओं परमाता का प्रेम कुछ अधिकगहरा होता है क्योंकि वह निशर्त होता हैमाता अपने पुत्रों का कभी अहित नहीं चाहती.

स्त्री और पुरुष का वैवाहिक प्रेम वास्तविक अर्थों में शरीरमन और आत्मा की एकता का सूचक हैजब यह अपने उच्चतम स्तर पर विकसित होता हैतब पूर्ण एकत्व का दर्शन संभव हो जाता हैसेक्ससंबंध दैवी संबंधों को विकसित करने में ग्रहण लगाते हैंयही नहींकिसी प्रकार का कर्तव्य औरअधिकार भी प्रेम के वास्तविक लक्ष्य तक हमें नहीं पहुँचा सकते हैं कामेच्छा प्राकृतिक हैपर यह मात्रसृष्टि संचालन के लिए हैपशु-पक्षियों का सहवास एक निश्चित अवधि में होता हैमनुष्य का यह हरऋतु में हो जाता हैपर सभी प्राणियों में उसे ही इच्छा शक्ति प्राप्त हैउसका प्रयोग उसे विवेकपूर्वक करना चाहिए

सेक्स और प्रेम परस्पर उतने ही दूर  हैं जितने सूरज  और चाँदसेक्स को हमें अपनी नियामक भावनानहीं बना लेना चाहिएजो व्यक्ति स्त्री को एक काम वस्तु की तरह देखता है,  वह अपने विनाश कोआमंत्रित करता है इस तरह उसकी अंततः शांति और प्रसन्नता तिरोहित हो जाती हैसेक्स को लांछित करना भी वैसे ही है जैसे बिना ईंधन की कार रखनारज या वीर्य की एक बूँद आठ बूँद रक्तके बराबर होता हैपर इसे दबाना भी हानिकारक होता हैमन के रूपांतरण के बाद इसे परम ऊर्जा मेंबदलना श्रेयस्कर है. आयुर्वेद में वीर्य की बड़ी महिमा गायी गयी है. इसे ओजस और तेजस कहा गया है. 

 

किसी को वापसी दिखना होगा ग़लत नहीं पर प्रेम  का आगमन सबसे पहले होना चाहिएविवाहसंबंध उसके बाद स्थापित होअगर कोई आध्यात्मिक होकर अपने जोड़ीदार से दूर होता है तो वहअति स्वार्थी होता हैस्त्री पुरुष में यदि कोई आध्यात्मिक पथ पर बढ़ने लगा है तो दूसरे को उसकासहयोग करना चाहिएसमझदारी धैर्य और विवेक रखते हुए दोनों को आगे बढ़ना हितकर हैआध्यात्मिक इच्छा को भी बलपूर्वक थोपा नहीं जा सकता.

 

पुरुष हर स्त्री को माँ  की तरह देखेऔर हर स्त्री पुरुष को पिता के प्रतीक की तरह ले. माता आनंदमयी पुरुषों को पिताजी कहकर सम्बोधित करती थीं. जिन्होंने अपनीआत्मा को उद्बुद्ध कर लिया है उन्हें वास्तविक प्रेम में सेक्स की कोई जगह नहीं दीखतीइस प्रेम कोविकसित करने के लिए गुरु और शिष्य के वास्तविक संबंध में उतरना होगा.  भगवान कृष्ण ने हज़ारोंस्त्रियों के साथ संबंध रखापर राधा जानती थी कि कृष्ण उनके रूप से नहीं वरन आत्मा से जुड़े हैंइसी तरह कृष्ण को भी राधा से विवाह करने की आवश्यकता नहीं रहतीराधा जैसी कोई स्त्री नहींऔर कृष्ण जैसा कोई पुरुष नहीं.

 

ध्यान करने के बाद प्रेम उतरता हैतब एक त्याग वृत्ति का उदय होता हैइस त्याग के बाद कर्मक्षेत्र मेंयह वास्तविक प्रेम बनता हैयह वास्तविक प्रेम दैवी हो जाता हैयह दैवी प्रेम ही आनंद हैजितनाअधिक ध्यान करेंगे उतनी ही हमारी इच्छाएं जलती जाएगी और प्रेम विकसित होता जाएगातबआनंद प्रेम और प्रेम आनंद हो जाएगा और तब सारे मानवीय प्रेम इसकी जूठन मालूम पड़ने लगेंगे.

 

 

साधारण प्रेम स्वार्थी होता है वह इच्छाओं और तृप्ति से सम्बद्ध रहता हैजबकि दैवी प्रेम बिना शर्तबिना सीमा से और बिना परिवर्तन होता है.  ब्रह्मांडीय प्रेमी मात्र ईश्वर हैसूर्यचंद्रपृथ्वी आदिमहाभूत और सब ग्रह नक्षत्र ईश्वर प्रेम में व्यवस्थाबद्ध हैंजीवन का एकमात्र ध्येय ईश्वर  को पाना हैप्रेम का उदय तभी संभव है

प्रेम आत्मा का गीत हैप्रेम ईश्वर से आता हैसभी मानवीय दुखों का यह समाधान हैयह पथ है औरपाथेय भीप्रेम से बढ़कर कुछ नहीं हैअहं प्रेमप्रेमी और प्रिय में बंटकर खंड खंड दिखता हैजब यहबात समझ में आती हैतब वही अहं सभी नाम रूपों में प्रेम का दर्शन करने लगता है

यही प्रेम सभी प्राणियों और प्रकृति मैं क्रीड़ा कर रहा है.

 

व्यक्ति से प्रेम हो तो वह मोह बन जाता वस्तु से प्रेम हो तो लोभ हो जाता हैअपनी स्थिति से प्रेम होजाए तो उसे ममतामद या अहंकार कहते हैंप्रेम  मिले या मिलने में रोड़ा हो तो क्रोध अपने प्राणोंसे प्रेम यदि मात्रा से अधिक हो जाता है तो उसे ईर्ष्या कहते हैं किंतु यदि शुद्ध प्रेम की एक झलक भीमिल जाए तो व्यक्ति के जीवन परिवर्तन की दिशा पर चल पड़ता हैसब कुछ जीवन में यदि मिलताहै और प्रेम नहीं मिलता तो सब निःसार मालूम पड़ता है.

प्रेम व्याख्या की चीज़ नहीं व्याख्या दिमाग़ की होती हैपर प्रेम दिल का होता है व्यक्तिगत जीवनपूर्ण तभी होता है जब दिल और दिमाग़ का योग हो जाएशुद्ध प्रेम पाने के बाद जीवन में पाना कुछशेष नहीं रह जाताजोआवश्यक वस्तु हैवह अपने आप ज़रूरत से अधिक समय से पूर्व प्राप्त होनेलग जाती है.

 

जहाँ हम हैं वहीं आकाश है यह पृथ्वी भी आकाश में ही तो हैआकाश के बाहर कुछ है क्याशरीरके भीतर आत्मा नहीं हैआत्मा के भीतर शरीर हैहमारा स्थूल शरीर जितना है उससे दस गुणाअधिक सूक्ष्म शरीर और उससे भी हज़ार गुणा अधिक कारण शरीर है.  स्थूल में पृथक पृथक मालूमपड़ता हैसूक्ष्म में जाते जाते लगता है एक ही हैजो हवा इस शरीर में गई वही हवा दूसरों के शरीर केभीतर भी गईहवा को बाँटा नहीं जा सकता.

 

कामना उसी वस्तु की होती है जो अपनी नहीं हैअपना  हो जाने पर कामना नहीं होतीकहा गया हैकि एक ही पाप हैजब खट्टी डकारें सुबह उठेइसको पाप कहते हैअंजलि में जितना आएउतनाभोजन एक समय में हमारा पेट पचा सकता हैजिसमें प्रेम प्रकट हो गया है,  वह व्यक्ति सबकासम्मान करता हैतब हर कर्म का फल प्रेम होता हैयोग का फल भी प्रेम  ही हैप्रेम से दूर होने कानाम अभिमान है और प्रेम से जुड़ना योग है

 

शरीर के स्तर पर जो आकर्षण हुआवह मन के स्तर पर प्रेम हुआ और मन के स्तर पर जो प्रेम हुआ.  आत्मा के स्तर पर आगे चलकर वही भक्ति हो जाती है.  इस प्रकार आकर्षण और भक्ति में भेद सिर्फ़मात्रा का रह जाता है

 

श्री श्री परमहंस योगानंद ने कहा है-

 

Those who love Me as only one person, or who imperfectly love Me in one person, do not know what Love is. Only they can know Love who love Me wisely, faultlessly, completely, all-surrenderingly - who love Me perfectly and equally in all, and who love Me perfectly and equally as all. (\"The Divine Romance\" -- Read more: http://yogananda.com.au/pyr/love0.html