Friday, January 28, 2022

डायरी दिसम्बर २०२१

/१२/२१


हे विश्वनाथआपकी कृपा से अब मैं कृतार्थ हो गई। मुझमें दृढ़ राम भक्ति उत्पन्न हो गई और मेरेसंपूर्ण क्लेश बीत गए (नष्ट हो गए)129


अब कृतकृत्य भयउँ मैं माता। आसिष तव अमोघ बिख्याता।।


शुद्धोसि बुद्धोसि निरञ्जनोसि , माया पिशाची परिबर्तितोसि,

संसार स्वप्नं त्यज मोह निद्रा , मदालसा बाक्य मुवाच पुत्र:/

मदालसा अपने छोटे से पुत्र को ज्ञान दे रही हैबेटातुम तो स्वरूपतशुद्ध होबुद्ध होनिरञ्जन हो , परन्तु माया रूपी पिशाचिनी ने सब कुछ बदल दिया हैये जो संसार है वह जाग्रत अवस्था का स्वप्नहैजिसमें नाना प्रकार के दृश्य जीव हर समय देखता रहता हैकभी इनका अन्त नहीं होता है/ये जोसंसार रूपी स्वप्न है वह कब छूटेगा ,क्यों कि स्वप्न तब तक नहीं छूटता है जव तक नींद नहीं टूटतीऔर ये कौन सी नींद है जिसमें सोया हुआ मानव स्वप्न देख रहा हैउस निद्रा के बारे में मदालसाकहरही है कि त्यज मोह निद्रा, .. अरे बेटा!इस संसार के नाना प्रकार के रिस्ते नातों में तथा अनेकप्रकार की बस्तुओं में जो मोह हो गया है , यही मोह रूपी नींद है.

संत तुलसी दासजी भी कहते हैं,कि ..

जौं सपनें शिर काटै कोईबिनु जागें दुख दूरि  होई/

ये जो सोया हुआ जीव है और नाना प्रकार के दु:खों से परेशान हो रहा हैवह नींद कैसे खुले औरसुखी हो जाये


/१२/२१


जगह-जगह मन्दिर बन रहे हैं या उनका विस्तार हो रहा हैपहली नजर में यह अच्छा लगता है। परबहुत बार देखा जाता है कि इनके महंतोंप्रबंधकों और मठाधीशों की वर्चस्ववादी मानसिकता केकारण इन्हें श्रद्धालुओं से आदर नहीं मिलता और अधिकांश श्रद्धालु तो ऐसे में मन्दिर भी जाना पसंदनहीं करते। परिणामस्वरूप एक अन्य मन्दिर की भूमिका बनने लगती है और समय के साथ वह बनभी जाता है। क्वार के महीने में देवी पंडालों के साथ भी यह होता है। भगवान का पूजा-पाठ वहां केलोगों के भरोसे जैसे-तैसे चल पाता है। इनमें निष्ठा और भक्ति  के बराबर होती हैपर ग्रुपिंग यालॉबिंग खूब चलती है। मन्दिर या पंडाल की भव्यता से धार्मिकता का पैमाना नहीं बनता।  

बेहतर है लोग सत्साहित्य पढ़ेंशास्त्र परायण हों और अपने गुरुदेव या संतों की तलाश करेंपरमात्माकी कृपा और गुरुदेव के मार्गदर्शन से श्रद्धालुओं को भगवद् साक्षात्कार संभव हो जाएगा और भटकनबच जाएगी। /१२/२०२०



The all-pervading nature of the name can only be understood when one recognizes one’s own ‘I.’ When one’s own name is not recognized it is impossible to get the all-pervading name. When one knows one’s self, then one finds the name everywhere.” – Namdev /१२/१९


/१२/२१


मनसैवानुद्रष्टव्यं नेह नानास्ति किंचन॥ मृत्योः  मृत्युमाप्नोति  इह नानेव पश्यति॥ बृहदा उप//१९ 


Through the mind alone is Brahman to be realized. There is in It no diversity. He goes from death to death who sees in It, as it were, diversity.'



 का अर्थ अमृत है  का अर्थ मर्त्य हैयम वह जो दोनो को जोड़ता हैतब सत्यम बनता है


7/12/21


संस्कृति अच्छी बुरी नहीं होतीपरम्परा मूल्यांकन करती हैपरम्परा का आशय ही है पूर्व से परापहले से श्रेष्ठ तत्वों को परम्परा कहा जाता है। जो अच्छा होता वही आगे जाता। संस्कृति तो वही हैजो हम में रहती है। अलबत्ता हम सभ्यता में रहते हैं। /१२/१७ की फ़ेसबुक पोस्ट


8/12/21



भगवान की विशेष कृपा जिनपर होती हैउन्हें तीन चीज़ें मिलतीं हैं…  मनुष्य देहमोक्ष की इच्छासत्पुरुषों का संग।

शंकराचार्य

 

सोई जानहु जेहि देहु जनाई . जानत तुम्हहि तुम्हहि होऊ जाई


गृहे गृहे पुस्तकभारभारा पुरे पुरे पंडित यूथयूथः।

वने वने तापसवृन्द वृंदा  ब्रह्मवेत्ता  कर्मकर्ता।


10/12/21


सुखी मीन जे नीर अगाधा जिमि हरि शरन  एकउ बाधा...


१२/११/२१


तेरहवीं संस्कार को उत्सव की तरह अपने यहां इसलिए मनाया जाता हैक्योंकि संबुद्ध व्यक्तियों केइस देश में  आत्मा का देहान्तरण एक पवित्र अवसर माना गया। लेकिन इसमें किसी तरह कीज़बरदस्ती अनुचित है। दरअसल ज़बरदस्ती कहीं भी सही नहीं है। एक वर्ष पुरानी फ़ेसबुक पोस्ट 


'खूंदको अधिकांश जन कूदने से जोड़ते होंगेपर इसका अर्थ घोड़े की उस क्रिया से हैजिसमें वहजबरदस्ती रोकने पर पिछली टाप (पैरजमीन पर बार-बार पटकता रहता है। बुंदेली में इसका खूबप्रयोग होता हैजैसे देहरी खूंद खाई। तुलसी बाबा ने इसे देखेंकहाँ जोड़ा है..

जथा लाभ संतोष सुख रघुबर चरन सनेह।

तुलसी जो मन खूँद सम कानन बसहुँ कि गेह। दोहावली 62


सुंदर टर्म है choiceless awareness...



आज तीन घंटे के ध्यान सत्र में आया कि अगर मुझे अपना नाम बदलने का अवसर मिला तो इन तीननामों में से रखा जाए..शून्यानंद पूर्णानंद तुरीयानंद



अंधेरे में पैर गति नही कर पातेउन्हें खड़े होकर चक्राकार घुमाना भी मुश्किल हो जाता हैगुरु जी केशक्ति संचार व्यायाम में दूसरे अंतिम व्यायाम में पैर घड़ी के क्रम में और विपरीत क्रम में घुमाते समययह पता लगता हैपैर कर्मेंद्रिय की ज्ञानेंद्रिय आँख हैइसकी तन्मात्रा रूप है और अग्नि महाभूत हैइससे स्पष्ट होता है रूप आँखों और अग्नि के कार्य व्यापार का परिणाम हैगतिमानता में यह दृष्टव्यहोता है.


यह सृष्टि भी मैथुनीभूत मालूम पड़ती हैधरती में मौजूद जल रज है तो वर्षा का जल वीर्य हैइन दोनोंजलों से मिलकर जो अन्न बनता है वह उसका excreta या विष्ठा हैवमन भी यह हो सकती हैइसअन्न को खाकर प्राणी जीवित रहते हैंफिर वे स्वयं भी अन्न बन जाते हैंअन्न और अन्नाद के संबंधसे यह दिखता हैवायु महाभूत से प्राणियों का श्वास संचार होता है तो आकाश प्राणियों का आयतनबनाता हैअग्नि से उनका रूप बनता हैजल और पृथ्वी के संघात से अन्न बनता हैयह अन्न ही प्राणहैयही प्राणियों का आधार है.


15/12/21


मन चलो निज निकेतने

संसार विदेशे विदेशिर वेशेभ्रमो केनो आकरने

मन चलो निज निकेतने...स्वामी विवेकानंद द्वारा गया गीत


धार्मिक और श्रद्धा के केंद्रों पर पहुँचने के लिए हमें बहुत आसानी जुटाने की ज़रूरत नहीं हैयह केंद्रप्रतीक हैं हमारी चेतना को ऊँचा उठाने केचेतना ऊँची उठने के लिए कृपा चाहिए पर अपने हिस्से काश्रम भी करना होगाआप आसान रास्ता बना देंगेपर मनुष्य उससे आगे का गंतव्य देखने लगेगावैष्णो देवी जाते हैं तो और ऊपर भैरों स्थान जाने को उद्यत हो जाते हैंगंगोत्री पहुँचते हैं तो गोमुखदेखने के लिए मन लुभा जाता हैकैलास मानसरोवरअमरनाथकेदारनाथबद्रीनाथयमुनोत्री आदितीर्थों के साथ भी यही है

जबकि यह उच्चतम केंद्र हैंइन केंद्रो तक पहुँचने की हमारी इच्छा मात्र पर्याप्त सिद्ध हो सकती है.


मंदिर के बाहर जूता उतार कर जाने के लिए हमारे यहाँ मना इसीलिए किया गया है कि अंदर अपनेको साधकर प्रवेश करेंकुछ लोग तो पूरे रास्ते में ही जूता/चप्पल नहीं पहनतेऔर कुछ लोग साष्टांगहोकर यात्रा या परिक्रमा करते हैं.


श्रद्धालुओं और परमात्मा के बीच आने के लिए किसी को ज़रूरत नहीं है... बस श्रद्धालु कहीं जाएँस्वच्छता का ध्यान अवश्य रखें....



१७/१२/२१


श्वास रुकने के बाद प्राण जब तक रह सकते हैंप्रारब्ध उतने का समानुपाती होता हैहमारा भोगउतना ही शेष रहता हैजितना श्वास से पार गमन करने में लगा समययह समय क्षणिक लगता हैपर इस क्षण की माप प्राण प्रयाण की तीव्रता में निहित हैइस तीव्रता को जो जितना साधारणीकृतकर लेउसका प्रारब्ध उतना अधिक सिकुड़ जाता है....


18/12/21

As the vital rays of the sun nurture all, so should you spread rays of hope in the hearts of the poor and forsaken, kindle courage in the hearts of the despondent, and light a new strength in the hearts of those who think that they are failures. When you realize that life is a joyous battle of duty and at the same time a passing dream, and when you become filled with the joy of making others happy by giving them kindness and peace, in God's eyes your life is a success.


~ Sri Paramahansa Yogananda, 

in a "Para-gram'


१९/१२/२१


सृष्टि में भोक्ता और भोग्य का नित्य संभोग हो रहा है... 


love is the fulfilment of law. प्रेम न्याय का पूरक है.


सुबह  से अपराह्न  तक आज क्रिसमस डे ध्यान हुआऊर्जा और अधिक और गहन होते हुए शून्य मेंमिलती गयीजैसे घी पिघलकर बह जाता हैसिर में कुछ ऐसा ही लगा.


महात्मा यशोवंतदास के ग्रंथ प्रेमभक्ति ब्रह्मगीता में राम नाम का रहस्य मिलता हैराम में जीव औरपरम का लीला विहार हैनिशब्द से शब्द का और शब्द से ओंकार का उद्भव होता हैइस  से राऔर  अक्षर उत्पन्न होते हैंत्रितत्व हैं जीवपरमात्मा तथा हरे राम कृष्ण अथवा गुरु शिष्य औरभगवान . हरे राम कृष्ण इन तीन तत्वों से चार नाम या तत्व आविर्भूत हुए हरे राम कृष्ण हरेइन चार सेआठ तत्व या आठ नाम (सोलह अक्षरऔर फिर सोलह नाम (बत्तीस अक्षरबनेहरे राम हरे राम रामराम हरे हरेहरे कृष्ण हरे कृष्ण कृष्ण कृष्ण हरे हरे.



२०/१२/२१


जैसे समुद्र में वायु के आघात से तरंग उठती हैवैसे ही बिंदु में लहर उठती हैयह लहर ही बाहर नादऔर ज्योति के रूप में प्रकट होती हैनाद स्थान के किंचित नीचे बिंदु स्थान ज्योति स्वरूप हैनादबैखरी में परिणत होता है और ज्योति अर्थ के रूप मेंयह दोनों संश्लिष्ट होकर रहते हैं वागर्थामिवसंपृक्तौ.


नाद जब ज्योति रूप में स्थित रहता हैतब इसे पश्यंती वाणी कहते हैंशब्द ब्रहममय नाद ही भगवानका विग्रह हैबिंदु के क्षरण से ही वर्ण की उत्पत्ति होती हैसाकार जगत इस वर्ण की रचना विशेष है

कुंडलिनी के जागरण का अर्थ शब्द ब्रह्म का परावस्था से पश्यंती अवस्था में आविर्भाव हैमध्यमापश्यंती और बैखरी के मध्य दोनों के छोरों से जुड़ने के कारण मध्यमा कही जाती है.


21/12/21


स्वयं को पाना ही प्रेम की अभिव्यक्ति है  महाज्ञान की परिपक्व दशा में वह अवश्यम्भावी है सर्वात्म भाव  होने तक अथवा सर्वत्र आत्मभाव  प्रतीत  होने तक  प्रेम के उदय अथवा प्रेम केविलास को स्थान कहाँ ?

ज्ञान तथा प्रेम में पार्थक्य नहीं है  निराकार की स्थिति में जो ज्ञान है ,वही साकार में प्रेम है  एक हीसत्ता एक ही समय मानो निराकार एवं साकार दोनों ही है  तद्रूप एक ही समय दोनों का अभिन्नतयास्फुरण होता है  यही है चित् तथा आनन्द का अभेदानुभव 

 

महामहोपाध्याय गोपीनाथ कविराज साधन पथ / भगवदस्मृति  पृष्ठ 59



२२/१२/२१


 एष संसारतरुः पुराणः कर्मात्मकः पुष्पफले प्रसूते २१
द्वे अस्य बीजे शतमूलस्त्रिनालः पञ्चस्कन्धः पञ्चरसप्रसूतिः
दशैकशाखो द्विसुपर्णनीडस्त्रिवल्कलो द्विफलोऽर्कं प्रविष्टः

यह कर्मात्मक संसार वृक्ष है जिसके दो बीज (पुण्य पाप), १०० मूल (असंख्य वासनाएँ),  नाल(गुण),  स्कंध (भूत),  रस(शब्दादि विषय), ११ शाखाएँ(इंद्रियजिसमें दो पक्षियों (जीवात्मा औरपरमात्माजिसके  वल्कल (धातु अर्थात् वात पित्त और श्लेष्माऔर  फल (सुख दुःखहैंयहसंसार वृक्ष सूर्यमंडल पर्यंत व्याप्त है...


२३/१२/२१


सौंदर्य अपना ही आत्मदर्शन करता हैजगत की रचना इस सौंदर्य दर्शन के चलते हुयी हैईश्वरअपना जगत निर्माण रूपी सौंदर्य दर्पण में निहार रहे हैंउसके प्रतिबिंब में बने मनुष्य भी यही कियाकरते हैंपर वह रूप दर्शन से लुभाकर ईश्वरंश होना भूल जाता है और रागद्वेष में पड़ जाता हैवह उससौंदर्य में डूबने की अपेक्षा उसके बाहरी तत्वों में उलझ जाता है...ईश्वर की लीला का आनंद इसमेंअभिनय करते हुए लेना सुखकर हैजो पार्ट हमें मिला है उसे करते जाएँ बस....

शिव शक्ति त्रिकोण हैंपूरी रहस्य रचना को इस तरह मनुष्य ने रचकर समझ लिया हैगुरु जी ने इसेसितारा दर्शन कहा हैसितारा दर्शन तब तक सम्भव नहीं जब तक रहस्य को उपलब्ध  हुआ जाएशिव शक्ति त्रिकोण में एक त्रिकोण ऊपर की ओर और दूसरा नीचे की ओर जाता हैबीच में शिवबिंदु है जो दोनों त्रिकोण के मध्य में हैजीव की स्थिति ऊर्ध्वगामी हो या अधोगामी उसमें शिव तत्वसदा रहता है.


बिंदु योनि से आवृत्त हैबिंदु का प्रकाश योनियों में ही ठहरेगा८४ लाख योनियाँ हैंलिंग और योनिसृष्टि के मूल रहस्य हैंयह बिंदु ही योनि से आच्छादित होकर जब विसर्ग बनता है तब सृष्टि निर्माणहोता हैइसकी सृष्टि और संहार दो अवस्थाएँ हैंदोनो क्रियाएँ परस्पर अनुस्यूत हो रही हैंदोनो केमूल में लिंग और योनि का परस्पर संयोग विद्यमान हैयज्ञ

कुंड प्रकृति या योनि हैउसकी अग्नि रुद्र या शिवज्योति हैभिन्न भिन्न इंद्रियों के दर्शन श्रवण आदिके मूल में सर्वत्र  लिंग और योनि का संबंध गोचरित है..


२४/१२/२१


काल के प्रभाव से प्राण का उच्चार होता हैप्राण के उच्चार से मातृकाओं (वर्णोंका उदय होता हैयेउदित होकर समस्त वाचक शब्दों में व्याप्त हो जाती हैं और वाचक वाच्य अर्थों में व्याप्त रहते हैंजगत के सारे पदार्थ काल की कलना के अधीन हैंभारतीय संस्कृति और साधना महामहोपाध्यायगोपीनाथ कविराज 


स्वभावसिद्ध क्रम से ये सब मातृकाएँ  से लेकर  पर्यंत उल्लसित होती हैंइस उल्लास में  कोईवैषम्य रहता है  क्रमवेग की मंदता या तीव्रता भी नही रहतीयही अहंता रूपी महाशक्ति का प्रकाशहैजिसमें सर्वशक्तियों का सन्निवेश रहता हैभारतीय संस्कृति और साधना


शिशुवत रहने का स्वभाव उपलब्ध करने की बात योगियों द्वारा की जाती हैयह शिशु भी गर्भस्थ होतो योगी ऊँची दशा को प्राप्त होगागर्भस्थ  शिशु अपनी श्वास माता की श्वास के साथ लेता हैवहअलग से साँस नहीं लेतायही निर्विकल्प समाधि हैउच्चतम अवस्था है....


२५/१२/२१


हम प्रकृति के कार्यों को अपना समझकर सुख दुःख भोगते रहते हैंअंततः इस क्रम की दुखमयता काबोध होता है तब यह प्रकृति आनंद में रूपांतरित हो जाती हैफिर यह आनंद भी करुणा में बदलजाता है...यह महाकरूणा जीव और ब्रह्म के युगपत अनुभवों को पाकर और वंचितों को उसी आनंदकामना के फलस्वरूप उत्पन्न होती है...

इसे महाकरुणा कहना भी पूरा नही लगता...


शिष्य के देह में रहते समय वस्तुतः गुरु का मन ही कार्य करता हैपर करता है शिष्य की काया औरमन के साथ एक सूत्र में जुड़कर हीकिंतु गुरु में अभिमान  होने के कारण तथा शिष्य में स्वकाया काअभिमान विद्यमान रहने के कारणयह कर्म शिष्य के कर्म के रूप में ही गिना जाता है तथा उसकाफल भी शिष्य को ही प्राप्त होता हैगुरूकृपायुक्त कर्म का स्वरूप ही यह है...योग और परकायप्रवेश...गोपीनाथ कविराज 


आज उस प्रभु जीसस का जन्मदिन हैजिसने कहा है किसी को जज  करोईश्वर ने आप पर भीकोई निर्णय नहीं दिया है। हम किसी का बाह्य आचरण ही देख पाते हैंहम सदा यह नहीं जान पातेकि वह ऐसा क्यों कर रहा है।


जीसस को जब क्रॉस (शूलीपर लटकाकर मारने का आदेश मिला तो उन्होंने कहा प्रभु उन्हें क्षमाकरना क्योंकि वे नही जानते कि वे क्या कर रहे हैं।

जो आपको तमाचा मारेउसके आगे दूसरा गाल भी कर दो। इस बात के जरिये महात्मा गांधी नेजलियाँवाला बाग हत्याकांड के बाद जीसस के धर्म को मानने वाली ब्रिटिश सरकार के अत्याचारोंको दुनिया के सामने जब प्रस्तुत किया तो ब्रिटिश सरकार दुनिया मे अलग थलग पड़ गई थी।

जीसस क्राइस्ट कहते हैं किसी किसी को एक बार नहींवरन 70 गुणा 7 बार क्षमा करो। जीवन मेक्षमा का गुण सदा धारण करना चाहिएक्योंकि ईश्वर आपको इस जन्म की गलतियों को ही नहींवरन कितने पूर्व जन्मों की गलतियों को भी क्षमा करता जा रहा है।

जो अपनी शक्ति बढ़ाता हैउसे नीचा देखना होगा। जीसस क्राइस्ट की यह शिक्षाएं व्यक्तित्वगतरूपांतरण और विश्व शांति एवं सद्भाव के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण हैं। जीसस के 33 वर्षों के कुलजीवन के प्रारंभिक 15 वर्ष भारत में बीते थे। यू भी दुनिया के सभी प्रमुख धर्म भारत मे जन्मे या फलेफूले हैं। पश्चिम ने मधु छत्ते बनाये और भारत ने मधु इकट्ठा करने का काम किया हैहमें दोनों कीआवश्यकता है। आप सबको क्रिसमस डे की शुभकामनाएं....२५ दिसंबर २०१८ फ़ेसबुक पोस्ट


खेचरी और क्रिया के अभ्यास के लक्षण सामान्य ध्यान मे बैठने पर हो जाते हैंसामान्य ध्यान कीदशा ध्यान की बैठकी के बिना भी एक नशे की भाँति बनी रहती हैउन्मना और छठे शून्य की दशा .. अहा!


26/12/21


तिब्बती बारदो में बार का अर्थ 'के बीचऔर दो का अर्थ है 'छोड़ा गयायानि एक स्थिति समाप्त होने   दूसरी के आरंभ होने के बीच का अंतरालसंक्रमण या पारगमन। तिब्बती इस शब्द को मृत्यु केसाथ जोड़ देते हैं।


बुंदेली में भी बारदो एक क्रिया पद हैजिसका अर्थ जला देना या दग्ध कर देना हैकहीं इनकापरस्पर कोई सम्बन्ध तो नहीं या कहीं इस शब्द का आवागमन हो गया हो। बुंदेली बोली में कई शब्दवैदिक और संस्कृत के तो हैं हीआदिवासियों और द्रविड़ संस्कृति के शब्द भी इसमें मिल जाते हैं औरकई ऐसे भी जिनकी व्युत्पत्ति ही ज्ञात नहीं हो पाती.. २६ दिसंबर २०२० की फ़ेसबुक पोस्ट


योगहीन ज्ञान अथवा ज्ञानहीन योग में से कोई भी मुक्ति का साधन नहीं हैबहुत जन्मों के ज्ञान सेयोगलाभ होता हैकिंतु योग से एक ही जन्म में ज्ञान प्राप्त किया जा सकता है..


शक्ति में कुल और अकुल दो अवस्थाएँ होती हैं कुल शक्ति पाँच प्रकार की जिसमें २५ भाव होते हैं-

सत्व के गुण दयाधर्मक्रियाभक्ति और श्रद्धा ; रज के गुण दानभोगशृंगारस्वार्थ और आदान(ग्रहण); तम के गुण मोहप्रमादनिद्राहिंसा और क्रूरताकाल के गुण विवादकलहशोकबंधऔर वंचना एवं जीव के गुण जाग्रतस्वप्नसुषुप्तितुरीय और तुरीयातीत.

कुल शक्ति ही परंपरा शक्ति हाईयही पिंड की आधारभूत कुंडलिनी शक्ति है.


दस धातुओं में अस्थिमज्जामेड्र और शुक्र पित्र वीर्य से तथा मांस रक्त सोम वात पित्त और कफ येछः माता से उत्पन्न होते हैं..


२८/१२/२१


मूल में शक्ति शब्दात्मक हैइसीलिए सभी खंड शक्तियाँ मूलतः ध्वनिरूप या वर्णात्मक हैंवर्णों कासमूह विभिन्न समष्टि में सम्मिलित होकर नाना प्रकार के भाव या वृत्ति का उत्पादन करते हैं इंद्रियगोचर स्थूल पदार्थ का आविर्भाव और बैखरी वाक् का उदय समकालीन हैशब्द और अर्थपरस्पर संसृष्ट होते हैंपदार्थ जब इंद्रियग्राह्य होता है तभी वाक् बैखरी होता हैबैखरी की हालत मेंशब्द और अर्थ परस्पर भिन्न हैंमध्यमा की स्थिति में शब्द और अर्थ दोनों में भेदाभेद होता हैपश्यंतीमें दोनों अभेद हो जाता हैतीनो का पूर्ण रूप प्रकट हो जाता हैपरावाक अव्यक्त अवस्था है.

वर्ण गलकर नादरूप में प्रवाहित होता रहता है


शब्द अर्थ ज्ञान तीनो का परस्पर सम्बन्ध हैअर्थ यानि पदार्थ शब्द उसका वाचक और अर्थ उसकावाच्य हैअर्थ विषय और ज्ञान विषयी हैशब्द के साथ अर्थ का वाच्य और वाचक का सम्बन्ध हैज्ञान के साथ अर्थ का बोध्या और बोधक का सम्बन्ध हैश्री साधना गोपीनाथ कविराज


चंदीदास ने कहा सबार उपरे मानुष सत्य ताहार ऊपरे नाई.


प्रणाम भगवान का चरण और अपना मस्तक एक करने को कहते हैं.


कृपा और कर्म दोनों परस्पर सापेक्ष हैंप्रारम्भ में कर्म प्रधान रहता है और अंत में कृपापूर्ण स्थिति में कर्म रहता है और  कृपा त्वया हृषीकेश हृदि स्थितेन यथा नियुक्तोस्मि तथा करोमि


तीन गति-स्थितियाँ - जाना और आना जाना तो पर आना नहीं जाना भी नही आना भी नहीं.


ओरछा रामराजामंदिर में राजा राम सीता(बायीं ओरके साथ हैभाई लक्ष्मण (दाईं ओर), महाराजसुग्रीव और नरसिंह भगवान (दाईं ओर) दुर्गा मां भी दरबार में मौजूद है। हनुमान जी और जामवंत जीसीता जी के सामने से प्रार्थना कर रहे हैं। इस मंदिर की विशेषता है कि भगवान राम के दाहिने हाथ मेंतलवार और दूसरे हाथ में एक ढाल है। श्री राम पद्मासन में बैठे हैजिसमे बाया पैर  दाहिनी जांघ केऊपर स्थित है। अनेक बार भगवान रामराजा के दर्शन के बाद भी मुझे इस दरबार का स्वरूप पूज्यमोरारी बापू की सन्निधि से प्राप्त हुआ है। रामराजा दरबार का फ़ोटो लेना निषिद्ध है। २८ दिसम्बर२०१७


शरीर का उपयोग अपने लिए और बुद्धि का प्रयोग दूसरों की भलाई के लिए करना चाहिए। साबरमतीआश्रम में अंकित गांधी विचार। २८ दिसंबर २०१४


प्रत्येक जीव जंतु पशु पक्षी मनुष्य सहित संपूर्ण प्रकृति गुण स्वरूपा हैसंसार को अतिक्रम करने मेंसबसे बड़ी सहायता सत्व गुणो से मिलती हैयह सत्वगुण तीर्थ से भी मिलता है.

अश्वत्थ नीमवट वृक्ष सत्व गुण प्रधान हैमनुष्य जन्म से हुयी जाति से पूर्व वर्ण भी गुणों के प्रभाव सेमिलकर तय हुए हैं.

जहां सत्वगुण अधिक हैवहाँ ब्राह्मण हैंसत्वगुण के आधिक्य में रजोगुण का संबंध होने पर क्षत्रियवैश्य में तमोगुण का योग रहता हैइसमेंसत्व गुण कम और रजोगुण अधिक रहता हैशूद्र में तमोगुणसत्वगुण को ढँक लेता है.

पशुओं में सिंह ब्राह्मण हैंइसीलिए वह पशुपति और भगवती का वाहन हैदेवताओं में इंद्रादि क्षत्रियहैंब्रह्मा वृहस्पति ब्राह्मण हैंविश्वदेव गणदेव वैश्य हैंजबकि सब अयोनिज हैंगुणातीत होने परकोई प्रश्न नहीं उठता



३१/१२/२१

गोपीनाथ जी bengal के ही थे. aoy में गंध बाबा पर एक अध्याय हैइन्ही बाबा के कृपाप्राप्त शिष्यथेकपिल और कणाद की परंपरा के आचार्य माने गएकोलकाता प्रयागराज और bhu से डी लिटऔर सम्पूर्णानंद विश्वविद्यालय के  लम्बे समय तक प्राचार्य रहेइन्हें महामहोपाध्याय की उपाधिब्रिटिश शासन के दौरान मिली थी.

वे तंत्र विद्या के बहुश्रुत जानकार थेभारतीय संस्कृति और तंत्र साधना पर उनकी बहुमूल्य पुस्तकें हैंइन पर उन्हें साहित्य अकादमी पुरस्कार मिला हैभारत सरकार से पद्म विभूषण से अलंकृत हुए🙏



काल अखंड होता है। अतीत वर्तमान और भविष्य जैसा कुछ नहीं होता। केवल क्षण होता हैजोज्योति की भांति सतत दीप्तिमान है। मनुष्य ने समय को अपनी सुविधा के लिए विभाजित कर लियाहै। नया वर्ष नवीनताओं को अहसास कराने का माध्यम है। नित्य नूतनता जीवन मे बनी रहेअतः नएवर्ष 2020 की आप सब मित्रों को हार्दिक शुभकामनाएँ...

३१ दिसंबर २०१९ की फ़ेसबुक पोस्ट