Wednesday, March 2, 2022

डायरी फ़रवरी २०२२


अनंत संसार समुद्र तार नौकायिताभ्यां गुरुभक्तिदाभ्यां।

वैराग्य साम्राज्यद् पूजनाभ्यां नमो नमः श्री गुरु पादुकाभ्यां॥१॥


उन गुरू की जो संसार रूपी अनंत समुद्र को पार करने के लिए

महानभक्ति रूपी नौका प्रदान करते हैं,

या अनंत संसार रूपी समुद्र को तारने वाली जो नौका की तरह है उस गुरू की,

जो वैराग्य रूपी साम्राज्य को प्रदान करने वाले हैं,

जो वैराग्य रूपी साम्राज्य में जो पूजनीय हैं उन गुरूओं की

हम चरण वंदना करते हैं।

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इस संसार रूपी अनंत समुद्र को गुरूभक्ति् रूपी नौका से पार करने योग्य बनाने वाले

और अमूल्य वैराग्य के साम्राज्य की राह दिखाने वाले गुरू के चरण वन्दना। गुरु पादुका स्तोत्र



श्रीशैलशृंगे विबुधातिसंगे तुलाद्रितुंगेऽपि मुदा वसन्तम्।

तमर्जुनं मल्लिकपूर्वमेकं नमामि संसारसमुद्रसेतुम्।।2।।

ऊंचाई की तुलना में जो अन्य पर्वतों से ऊंचा हैजिसमें देवताओं का समागम होता रहता हैऐसेश्रीशैलश्रृंग में जो प्रसन्नतापूर्वक निवास करते हैंऔर जो संसार सागर को पार करने के लिए सेतुके समान हैंउन्हीं एकमात्र श्री मल्लिकार्जुन भगवान् को मैं नमस्कार करता हूँ। द्वादश ज्योतिर्लिंगस्तोत्र


अपार संसार समुद्र मध्ये

निमज्जतो मे शरणं किमस्ति 

गुरो कृपालो कृपया वदैत-

द्विश्वेश पादाम्बुज दीर्घ नौका  १॥


प्रश्न :- हे दयामय गुरुदेव ! कृपा करके यह बताइये कि अपार संसाररूपी समुद्र में मुझ डूबते हुए काआश्रय क्या है ?


उत्तर :- विश्वपति परमात्मा के चरणकमलरूपी जहाज | प्रश्नोत्तरमणि माला



अहो निसर्ग गंभीरो घोर संसार सागरः.

अहो तत्तरणोपायः परः कोsपि मकेश्वरःस्तव चिंतामणि



तेषामहं समुद्धर्ता मृत्युसंसारसागरात्।

भवामि नचिरात्पार्थ मय्यावेशितचेतसाम्।।12.7।।

Hindi Translation Of Sri Shankaracharya's Sanskrit Commentary By Sri Harikrishnadas Goenka


।।12.7।।उनका क्या होता है --, हे पार्थ मुझ विश्वरूप परमेश्वरमें ही जिनका चित्त समाहित है ऐसेकेवल एक मुझ परमेश्वरकी उपासनामें ही लगे हुए उन भक्तोंका मैं ईश्वर उद्धार करनेवाला होता हूँ।किससे ( उनका उद्धार करते हैं ) सो कहते हैं कि मृत्युयुक्त संसारसमुद्रसे। मृत्युयुक्त संसारका नाममृत्युसंसार हैवही पार उतरनेमें कठिन होनेके कारण सागरकी भाँति सागर हैउससे मैं उनकाविलम्बसे नहींकिंतु शीघ्र ही उद्धार कर देता हूँ।



नलिनीदलगतजलवत्तरलं

तद्वज्जीवनमतिशयचपलम् 

क्षणमपि सज्जनसंगतिरेका

भवति भवार्णवतरणे नौका 

कमलपत्र पर पानी जैसा चंचल यह जीवन अतिशय चपल है  इसलिए एक क्षण भी की हुईसज्जनसंगति भवसागर को पार करनेवाली नौका है 


संसार क्यों है ! ओशो 

यह संसार क्यों है?” –  ओशो 

                                  

बहुत बार यह प्रश्न उठा है तुम मेंः ‘यह संसार क्यों हैइतनी ज्यादा पीड़ा क्यों हैयह सब किसलिएहैइसका प्रयोजन क्या है? ’ बहुत से लोग मेरे पास आते हैं और वे कहते हैं, ‘यह मूलभूत प्रश्न है किहम आखिर हैं ही क्योंऔर अगर जीवन इतनी पीड़ा से भरा हैतो प्रयोजन क्या है इसकायदिपरमात्मा हैतो वह इस सारी की सारी अराजकता को मिटा क्यों नहीं देताक्यों नहीं वह मिटा देताइस सारे दुख भरे जीवन कोइस नरक कोक्यों वह लोगों को विवश किए चला जाता है इस में जीनेके लिए? ’

योग के पास उत्तर है।


पतंजलि कहते हैं, ‘द्रष्टा को अनुभव उपलब्ध हो तथा अंततः मुक्ति फलित होइस हेतु यह होता है।


यह एक प्रशिक्षण है। पीड़ा एक प्रशिक्षण हैक्योंकि बिना पीड़ा के परिपक्व होने की कोई संभावनानहीं। यह आग हैसोने को शुद्ध होने के लिए इसमें से गुजरना ही होगा। यदि सोना कहेक्योंतोसोना अशुद्ध और मूल्यहीन ही बना रहता है। केवल आग से गुजरने पर ही वह सब जल जाता है जोकि सोना नहीं होता और केवल शुद्धतम वर्ण बच रहता है। मुक्ति का कुल मतलब इतना ही हैः एकपरिपक्वताइतना चरम विकास कि केवल शुद्धताकेवल निदाक्रषता ही बचती हैऔर वह सब जोकि व्यर्थ थाजल जाता है।


इसे जानने का कोई और उपाय नहीं है। कोई और उपाय हो भी नहीं सकता इसे जानने का। यदि तुमजानना चाहते हो कि तृप्ति क्या हैतो तुम्हें भूख को जानना ही होगा। यदि तुम बचना चाहते हो भूखसेतो तुम तृप्ति से भी बच जाओगे। यदि तुम जानना चाहते हो कि गहन तृप्ति क्या होती हैतो तुम्हेंजानना होगा प्यास कोगहन प्यास को। यदि तुम कहते हो, ‘मैं नहीं चाहता मुझे प्यास लगे’, तो तुमप्यास के बुझने कीउस गहन तृप्ति की सुंदर घड़ी को चूक जाओगे। यदि तुम जानना चाहते हो किप्रकाश क्या हैतो तुम्हें गुजरना ही पड़ेगा अंधेरी रात से। अंधेरी रात तुम्हें तैयार करती है जानने केलिए कि प्रकाश क्या है। यदि तुम जानना चाहते हो कि जीवन क्या हैतो तुम्हें गुजरना होगा मृत्यु से।मृत्यु तुम में जीवन को जानने की संवेदनशीलता निर्मित करती है।


वे विपरीत नहीं हैंवे परिपूरक हैं। ऐसा कुछ नहीं है संसार में जो कि विपरीत होहर चीज परिपूरकहै। ‘यह’ संसार अतित्व रखता है ताकि तुम जान सको ‘उस’ संसार को। ‘इसका’ अतित्व है ‘उसको’ जानने के लिए। भौतिक है आध्यात्मिक को जानने के लिएनरक है वर्ग तक आने के लिए। यही हैप्रयोजन। और यदि तुम एक से बचना चाहते हो तो तुम दोनों से बच जाओगेक्योंकि वे एक ही चीजके दो पहलू हैं। एक बार तुम इसे समझ लेते हो तो कोई पीड़ा नहीं रहतीः तुम जानते हो कि यह एकप्रशिक्षण हैएक अनुशासन है। अनुशासन कठिन होता है। कठिन होगा हीक्योंकि केवल तभी उससेसच्ची परिपक्वता आएगी।

योग कहता है कि यह संसार एक ट्रेनिंग स्कूल की भांति हैएक पाठशाला। इससे बचो मत औरइससे भागने की कोशिश मत करो। बल्कि जीओ इसेऔर इसे इतनी समग्रता से जीओ कि इसे फिरसे जीने को विवश  होना पड़े तुम्हें। यही है अर्थ जब हम कहते हैं कि एक बुद्ध पुरुष कभी वापस नहींलौटता। कोई जरूरत नहीं रहती। वह गुजर गया जीवन की सभी परीक्षाओं से। उसके लौटने कीजरूरत  रही।


तुम्हें फिर-फिर उसी जीवन में लौटने को विवश होना पड़ता हैक्योंकि तुम सीखते नहीं। बिना सीखेही तुम अनुभव की पुनरुक्ति किए चले जाते हो। तुम फिर-फिर दोहराते रहते हो वही अनुभववहीक्रोध। कितनी बारकितने हजारों बार तुम क्रोधित हुए होजरा गिनो तो। क्या सीखा तुमने इससेकुछ भी नहीं। फिर जब कोई स्थिति  जाएगी तो तुम फिर से क्रोधित हो जाओगेबिल्कुल उसीतरह जैसे कि तुम्हें पहली बार क्रोध  रहा हो!


कितनी बार तुम पर कब्जा कर लिया है लोभ नेकामवासना नेफिर कब्जा कर लेंगी ये चीजें। औरफिर तुम प्रतिक्रिया करोगे उसी पुराने ढंग सेजैसे कि तुमने  सीखने की ठान ही ली हो। और सीखनेके लिए राजी होने का अर्थ है योगी होने के लिए राजी होना। यदि तुमने  सीखने का ही तय करलिया हैयदि तुम आंखों पर पट्टी ही बांधे रखना चाहते होयदि तुम फिर-फिर दोहराए जाना चाहतेहो उसी नासमझी कोतो तुम वापस फेंक दिए जाओगे। तुम वापस भेज दिए जाओगे उसी कक्षा मेंजब तक कि तुम उत्तीर्ण  हो जाओ।


जीवन को किसी और ढंग से मत देखना। यह एक विराट पाठशाला हैएकमात्र विश्वविद्यालय है।विश्वविद्यालय’ शब्द आया है ‘विश्व’ से। असल में किसी विश्वविद्यालय को स्वयं कोविश्वविद्यालय नहीं कहना चाहिए। यह नाम तो बहुत विराट है। संपूर्ण विश्व ही है एकमात्रविश्वविद्यालय। लेकिन तुमने बना लिए हैं छोटे-छोटे विश्वविद्यालय और तुम सोचते हो कि जब तुमवहां से उत्तीर्ण होते हो तो तुम जान गए सबजैसे कि तुम बन गए ज्ञानी!


नहींये छोटे-मोटे मनुष्य-निर्मित विश्वविद्यालय  चलेंगे। तुम्हें इस विराट विश्वविद्यालय से जीवनभर गुजरना होगा।


      ओशो


यत् दृश्य तत् अल्प तत् नश्यदृग दृश्य विवेक That which is perceived is finite and perishable. 



2/2/22


शुद्धोसि बुद्धोसि निरँजनोऽसि

सँसारमाया परिवर्जितोऽसि

सँसारस्वप्नँ त्यज मोहनिद्राँ

मँदालसोल्लपमुवाच पुत्रम्।।मार्कण्डेय पुराण



एकायनोऽसौ द्विफलस्त्रिमूलश्चतूरसः पञ्चविधः षडात्मा।

सप्तत्वगष्टविटपो नवाक्षो दशच्छदी द्विखगो ह्यादिवृक्षः॥२७॥

भागवत १०..२७

भागवत १०..२७

भावार्थ:- यह संसार क्या है -

  • एक सनातन वृक्ष। इस वृक्ष का आश्रय है - प्रकृति।
  • इसके दो फल हैं - सुख और दुःख;
  • तीन जड़ें हैं - सत्त्वरज और तम;
  • चार रस हैं - धर्मअर्थकाम और मोक्ष।
  • इसके जानने के पाँच प्रकार हैंश्रोत्रत्वचानेत्ररसना और नासिका।
  • इसके छः स्वभाव हैं - पैदा होनारहनाबढ़नाबदलनाघटना और नष्ट हो जाना।
  • इस वृक्ष की छाल हैं सात धातुएँ - रसरुधिरमांसमेदअस्थिमज्जा और शुक्र।
  • आठ शाखाएँ हैं - पाँच महाभूतमनबुद्धि और अहंकार।
  • इसमें मुख आदि नवों द्वार खोड़र हैं।
  • प्राणअपानव्यानउदानसमाननागकूर्मकृकलदेवदत्त और धनंजय - ये दस प्राण हीइसके दस पत्ते हैं।
  • इस संसार रूपी वृक्ष पर दो पक्षी हैं - जीव और ईश्वर।



त्वमेक एवास्य सतः प्रसूतिस्त्वं सन्निधानं त्वमनुग्रहश्च।

त्वन्मायया संवृतचेतसस्त्वां पश्यन्ति नाना  विपश्चितो ये॥२८॥

भागवत १०..२८

भावार्थ:- इस संसार रूप वृक्ष की उत्पत्ति के आधार एकमात्र आप ही हैं। आपमें ही इसका प्रलय होताहै और आपके ही अनुग्रह से इसकी रक्षा भी होती है। जिनका चित्त आपकी माया से आवृत हो रहा हैइस सत्य को समझने की शक्ति खो बैठा है - वे ही उत्पत्तिस्थिति और प्रलय करने वाले ब्रह्मादिदेवताओं को अनेक देखते हैं। तत्त्वज्ञानी पुरुष तो सबके रूप में केवल आपका ही दर्शन करते हैं।


संसार वृक्ष का कथन और भगवत्प्राप्ति का उपाय

श्रीभगवानुवाच ऊर्ध्वमूलमधः शाखमश्वत्थं प्राहुरव्ययम्‌  छन्दांसि यस्य पर्णानि यस्तं वेद  वेदवित्‌ गीता १५/
भावार्थ : श्री भगवान बोलेआदिपुरुष परमेश्वर रूप मूल वाले (आदिपुरुष नारायण वासुदेव भगवानही नित्य और अनन्त तथा सबके आधार होने के कारण और सबसे ऊपर नित्यधाम में सगुणरूप सेवास करने के कारण ऊर्ध्व नाम से कहे गए हैं और वे मायापतिसर्वशक्तिमान परमेश्वर ही इससंसाररूप वृक्ष के कारण हैंइसलिए इस संसार वृक्ष को 'ऊर्ध्वमूलवालाकहते हैंऔर ब्रह्मारूपमुख्य शाखा वाले (उस आदिपुरुष परमेश्वर से उत्पत्ति वाला होने के कारण तथा नित्यधाम से नीचेब्रह्मलोक में वास करने के कारणहिरण्यगर्भरूप ब्रह्मा को परमेश्वर की अपेक्षा 'अधःकहा है औरवही इस संसार का विस्तार करने वाला होने से इसकी मुख्य शाखा हैइसलिए इस संसार वृक्ष को'अधःशाखा वालाकहते हैंजिस संसार रूप पीपल वृक्ष को अविनाशी (इस वृक्ष का मूल कारणपरमात्मा अविनाशी है तथा अनादिकाल से इसकी परम्परा चली आती हैइसलिए इस संसार वृक्षको 'अविनाशीकहते हैंकहते हैंतथा वेद जिसके पत्ते (इस वृक्ष की शाखा रूप ब्रह्मा से प्रकट होनेवाले और यज्ञादि कर्मों द्वारा इस संसार वृक्ष की रक्षा और वृद्धि करने वाले एवं शोभा को बढ़ाने वालेहोने से वेद 'पत्तेकहे गए हैंकहे गए हैंउस संसार रूप वृक्ष को जो पुरुष मूलसहित सत्त्व से जानताहैवह वेद के तात्पर्य को जानने वाला है। (भगवान्‌ की योगमाया से उत्पन्न हुआ संसार क्षणभंगुरनाशवान और दुःखरूप हैइसके चिन्तन को त्याग कर केवल परमेश्वर ही नित्य-निरन्तरअनन्य प्रेमसे चिन्तन करना 'वेद के तात्पर्य को जाननाहै)1



Saṃsāra is a journey of the Atman.


Saṃsāra in Jainism represents the worldly life characterized by continuous rebirths and suffering in various realms of existence.


Samsara is considered permanent in Buddhism, just like other Indian religions. Karma drives this permanent Samsara in Buddhist thought, states Paul Williams, and "short of attaining enlightenment, in each rebirth one is born and dies, to be reborn elsewhere in accordance with the completely impersonal causal nature of one's own karma.


Sikhism, like the three ancient Indian traditions, believes that body is perishable, there is a cycle of rebirth, and that there is suffering with each cycle of rebirth.[123][127] These features of Sikhism, along with its belief in Saṃsāra and the grace of God, is similar to some bhakti-oriented sub-traditions within Hinduism such as those found in Vaishnavism.



संसार (संसारएक संस्कृत / पाली शब्द है जिसका अर्थ है "दुनिया" [1] [2] यह पुनर्जन्म कीअवधारणा और "सभी जीवनपदार्थअस्तित्व की चक्रीयताभी हैजो कि अधिकांश भारतीय धर्मोंका एक मौलिक विश्वास है  [3] [4] लोकप्रिय रूप सेयह मृत्यु और पुनर्जन्म का चक्र है  [2] [5]संसार को कभी-कभी शब्दों या वाक्यांशों के साथ संदर्भित किया जाता है जैसे कि स्थानांतरगमनकर्म चक्र, पुनर्जन्म या पुनर्जनमन , और "उद्देश्यहीन बहावभटकने या सांसारिक अस्तित्व का चक्र"[2] [6]


बौद्ध धर्म में भावचक्र संसार का वर्णन करते हैं

संसार की अवधारणा की जड़ें उत्तर वैदिक साहित्य में हैं ; वेदों में स्वयं सिद्धांत की चर्चा नहीं की गईहै  [7] [8] प्रारंभिक उपनिषदों में यह विकसित रूप में दिखाई देता हैलेकिन यंत्रवत विवरण केबिना  [9] [10] संसार के सिद्धांत की पूरी व्याख्या बौद्ध धर्म और जैन धर्म जैसे श्रमणिक धर्मों केसाथ - साथ पहली सहस्राब्दी ईसा पूर्व के मध्य में हिंदू दर्शन के विभिन्न स्कूलों में पाई जाती है।[10] [11] संसार का सिद्धांत कर्म से जुड़ा हुआ हैहिंदू धर्म का सिद्धांत , और संसार से मुक्ति भारतीयपरंपराओं की आध्यात्मिक खोज के साथ-साथ उनकी आंतरिक असहमति के मूल में रहा है। [12] [13] संसार से मुक्ति को मोक्ष , निर्वाण , मुक्ति या कैवल्य कहा जाता है 


संसार शब्द कई उपनिषदों में मोक्ष के साथ आता हैजैसे कि कथा उपनिषद के श्लोक 1.3.7 में , [26]श्वेताश्वतर उपनिषद के 6.16 , [27] मैत्री उपनिषद के छंद 1.4 और 6.34 में  


संसार कहीं बाहर नहीं है तुम्हारे रस में हैइसी तरह मोक्ष भी तुम्हारे विरस हो जाने में है...


साधना का आरम्भ संकल्प से होता है तथा समर्पण में इसका अंत होता है...


जीव के कर्मों और मन के अवसान को संध्या कहते हैंयहाँ ध्यान समाप्त हो जाता हैप्रार्थना हीएकमात्र मार्ग रह जाता हैधर्ममेघ समाधि की दशा यही है.


4/2/22

ब्रह्मैवेदममृतं पुरस्ताद् ब्रह्म पश्चाद् ब्रह्म दक्षिणश्चोत्तरेण

अधश्चोर्ध्वं  प्रसृतं ब्रह्मैवेदं विश्वमिदं वरिष्ठम्मुंडक उप /११

यह अमृत स्वरूप परब्रह्म ही सामने हैब्रह्म ही पीछे हैब्रह्म ही दाएँ और बाएँ हैनीचे और ऊपर भीफैला हैयह जो सम्पूर्ण जगत है वह सर्वश्रेष्ठ ब्रह्म ही है.


अग्नि अन्नाद है जो ईंधन रूपी अग्नि का भक्षण करके जीवित रहती हैजो कुछ भक्षण किया जाता हैवह सब अन्न है



ब्राह्मण अग्नि मुखी कहे गएदेवता सूक्ष्म आहार ग्रहण करते हैंसूक्ष्म आहार अग्नि के माध्यम सेलिया जाता हैस्थूल आहार लेने के चार तरीक़े हैं.

अहं वैश्वानरो भूत्वा प्राणिनां देहमाश्रितः।

प्राणापानसमायुक्तः पचाम्यन्नं चतुर्विधम्।।गीता 15.14।।


मैं हीपेटमें रहनेवाला जठराग्नि होकर अर्थात् यह अग्नि वैश्वानर है जो कि पुरुषके भीतर स्थित हैऔर जिससे यह ( खाया हुआ ) अन्न पचता है इत्यादि श्रुतियोंसे जिसका वर्णन किया गया हैवहवैश्वानर होकरप्राणियोंके शरीरमें स्थित -- प्रविष्ट होकर प्राण और अपानवायुसे संयुक्त हुआभक्ष्यभोज्यलेह्य और चोष्य -- ऐसे चार प्रकारके अन्नोंको पचाता हूँ। वैश्वानर अग्नि खानेवाला हैऔर सोम खाया जानेवाला अन्न है। सुतरां यह सारा जगत् अग्नि और सोमस्वरूप हैइस प्रकारदेखनेवाला मनुष्य अन्नके दोषसे लिप्त नहीं होता। (हरिकृष्ण गोयनका द्वारा व्याख्यायित)




सूक्ष्म आहार अग्नि में भस्मीभूत होकर ग्रहण होता हैयज्ञ कार्यों के पीछे का यही रहस्य हैयद्यपि यज्ञकी अग्नि एक प्रकार की हैअग्नियाँ भी पाँच अलग अलग प्रकार की हैंपंचाग्नि उपासना का वर्णनउपनिषदों में हुआ हैकठोपनिषद में नचिकेता अग्नि कही गयी हैपृथ्वी पर रहने पर स्थूल आहार सेकाम चलता हैपर स्वर्ग में यह आहार नहीं होतापंचमहाभूत ही वहाँ आहार होते हैंब्राह्मणों को दानदेने का कारण यह आहार व्यवस्था हैअग्निमुखी ब्राह्मण को अन्न दान और अन्य दान करने सेव्यक्ति पर देवताओं की कृपा होगी और दानकर्ता व्यक्ति स्वर्ग में ब्राह्मण को प्रदत्त आहार काप्रतिदान लेंगे.

अग्नि की सूर्य से भी उच्चतर दशा हैअग्नि का ईंधन है सूर्य इस अग्निमुखता के कारण ब्राह्मण वर्णोंमें अग्रगण्य हुआ.


//२२


 विश्वकृद्विश्वविदात्मयोनिर्ज्ञः कालकारो गुणी सर्वविद्यः . प्रधान क्षेत्रज्ञपतिर्गुणेशःसंसारमोक्षस्थितिबंध हेतुःश्वेताश्वतर उप /१६

वह ज्ञानस्वरूप परमात्मा सर्वसृष्टासर्वज्ञस्वयं ही अपने प्राकट्य का हेतुकाल का भी महाकालसम्पूर्ण दिव्य गुणों से संपन्न और सबको जानने वाला हैजो प्रकृति और जीवात्मा का स्वामीसमस्तगुणों का शासक तथा जन्म-मृत्यु रूप संसार में बांधनेस्थित रखने और मुक्त करने वाला है


स्वस्ति  इंद्रो वृद्धश्रवाः स्वस्ति नः पूषा विश्ववेदाःवृद्धश्रवा इंद्र (सुयश वालेहमारा मंगल करेसमस्त विश्व (ज्ञानके आधार पूषा हमारा मंगल करेअथर्ववेदीय शांतिवचन


सर्वं जगदिदं त्वत्तो जायतेसर्वं जगदिदं त्वत्तस्तिष्ठतिसर्वं जगदिदं त्वयि लयमेष्यतिसर्वं जगदिदंत्वयि प्रत्येतित्वं भूमिरापोsनलोsनिलो नभःत्वं चत्वारि वाक्पदानिगणपत्यथर्वशीर्षोपनिशत्  

यह समस्त संसार आपसे उत्पन्न होता हैयह समस्त संसार आपसे ही अस्तित्व में आया हैयहसमस्त संसार आपमें ही लय को प्राप्त होगायह समस्त संसार आप में ही लौट आता हैआप पृथ्वीजलअग्निवायु तथा आकाश होआप चतुष्पाद वाणी (परापश्यंतीमध्यमा तथा वैखरीहो.


विश्वाद्यं विश्वबीजं निखिल भयहरं पंचवक्त्रं त्रिनेत्रम्

जो विश्व के आदि हैं, , विश्व ke बीज (कारणहैंजो अशेष भयनाशक हैंपंचमुख तथा त्रिनयन हैंउन महेश का नित्य ध्यान करो


संसार रोगहरमौषधमद्वितीयम्संसार रूपी रोग के नाशक अद्वितीय औषधस्वरूप हैंउनको मैंप्रातःकाल नमन करता हूँ.


संसार दुःखगहनाज्जगदीश रक्षहे जगदीश संसाररूपी अरण्य से मुझ अनाथ की रक्षा करो

विश्वनाथ नाम ही उनका विश्वअधिपति होने के कारण है.


संसार सागरनिमग्नमनंतदीनम्

उद्धर्तुमर्हसि हरे पुरूषोत्तमोsसिसंसारसागर में निमग्न होकर मैं चिरकाल se कष्ट पा रहा हूँअतः हेपुरुषोत्तमहे सर्वसंतापों का हरण करने वालेमुझ पर कृपा करके मेरा उद्धार करो.


तं संसारध्वांतविनाशं हरिमीडेसंसार के अज्ञान -अंधकार के नाशक हरि की मैं स्तुति करता हूँ.


ऋग्वेद १०/९० और तैत्तिरीयआरण्यक /१२ में पुरुषसूक्त में संसार रचना का पूरा विवरण मिलता है...


सहस्त्रशीर्षा पुरुष:सहस्राक्ष:सहस्रपात् |


 भूमि सर्वतस्पृत्वाSत्यतिष्ठद्द्शाङ्गुलम् ||||

जो सहस्रों सिरवालेसहस्रों नेत्रवाले और सहस्रों चरणवाले विराट पुरुष हैंवे सारे ब्रह्मांड को आवृतकरके भी दस अंगुल शेष रहते हैं ||||

पुरुषSएवेदं सर्व यद्भूतं यच्च भाव्यम् |


उतामृतत्यस्येशानो यदन्नेनातिरोहति ||||

जो सृष्टि बन चुकीजो बननेवाली हैयह सब विराट पुरुष ही हैं | इस अमर जीव-जगत के भी वे हीस्वामी हैं और जो अन्न द्वारा वृद्धि प्राप्त करते हैंउनके भी वे ही स्वामी हैं ||||

एतावानस्य महिमातो ज्यायाँश्च पूरुषः |


पादोSस्य विश्वा भूतानि त्रिपादस्यामृतं दिवि ||||

विराट पुरुष की महत्ता अति विस्तृत है | इस श्रेष्ठ पुरुष के एक चरण में सभी प्राणी हैं और तीन भागअनंत अंतरिक्ष में स्थित हैं ||||

त्रिपादूर्ध्व उदैत्पुरुष:पादोSस्येहाभवत्पुनः |


ततो विष्वङ् व्यक्रामत्साशनानशनेSअभि ||||

चार भागोंवाले विराट पुरुष के एक भाग में यह सारा संसारजड़ और चेतन विविध रूपों में समाहित हैइसके तीन भाग अनंत अंतरिक्षमें समाये हुए हैं ||||

ततो विराडजायत विराजोSअधि पूरुषः |


 जातोSअत्यरिच्यत पश्चाद्भूमिमथो पुर: ||||

उस विराट पुरुष से यह ब्रह्मांड उत्पन्न हुआ | उस विराट से समष्टि जीव उत्पन्न हुए | वही देहधारी रूपमें सबसे श्रेष्ठ हुआजिसने सबसे पहले पृथ्वी कोफिर शरीरधारियों को उत्पन्न किया ||||


या वर्णपदवाक्यार्थस्वरूपेण एव वर्तते.

अनादिनिधनानंता सा मां पातु सरस्वती..


जो (क्रमशः उत्तरोत्तरप्रत्येक वर्णपद तथा वाक्य द्वारा प्रतिपादित अर्थ के स्वरूप में विद्यामान हैंवेआदिअंतहीना एवं अनंत सरस्वती मेरी रक्षा करें.


//२२

सुखमापतितं सेव्यं दु:खमापतितं तथा 

चक्रवत् परिवर्तन्ते दु:खानि  सुखानि  

जीवन में आनेवाले सुख का आनंद ले, , तथा दु: का भी स्वीकार करें 

सुख और दु: तो एक के बाद एक चक्रवत आते रहते है 


जान-ना

 

नीम का पेड़ नहीं जानता कि नीम है उसका नाम

 पीपल के पेड़ को पता कि वह पीपल है

यह तो आदमी है जो जानता है कि उसका नाम

बाँकेबिहारी दुबे है और उसके पड़ोसी का 

शेख़ रहीम.

आदमी अपने नाम के गौरव के बारे में जानता है.

 

और भी बहुत कुछ जानता है वह-

नामों की उत्पत्ति और नीति-वचनों के बारे में

इतिहास और न्याय के बारे में

तत्त्व-मीमांसा और वेदांत के बारे में

रामायणहदीस और क़ुरआन के बारे में

रहीम की दूसरी जोरू और तीसरी सन्तान के बारे में

पर आदमी यह नहीं जानता कि रहीम के बारे में जानना;

और रहीम को जानना-

दो अलग बातें हैं

 

आदमी यह भी नहीं जानता-

कि अतिरिक्त जानना एक तरह की अश्लीलता है.

 

आदमी केवल पेड़ों के नाम  जानता है

पेड़ों को नहींबाबुशा कोहली

-भाषा में

बाबुषा कोहली










लोग अपनी भाषा में क्या कहते हैंउसका बहुत अर्थ नहीं मेरे लिए। 

जो वे कहते नहींमेरे कानों से बच कर निकलता नहीं। 

सीखी नहीं

साध ली जीवन के लिए तरंग की भाषा। 

भाषाएँ उपयोग में लाती हूँ केवल कार्यालयीन अनुष्ठान संपन्न करने के लिए। 

काट देती हूँ कविता में भाषाशनिवार के नाख़ून की तरह

मन से निषेध के दिनों में। 

बचपन से लेकर अब तक गिनती के बीस मित्र हुए मेरे। 

एक नदीएक घाटदो वनदो सितारेएक कुत्ता और तेरह मनुष्य। 


//२२


आज स्वप्न आया कि अपने आश्रम में बारह-पंद्रह भक्तों के साथ बैठे हैंवहाँ एक बड़ी नागिन नागिनअलमारी में अपनी शक्ति से झूम झूम कर नृत्य कर रही हैउसकी नृत्य करते समय बंद अलमारी केकपाटों से टकराहट को देखकर स्वामीजी ने दरवाज़ा खोल दियावह बाहर आकर उन्मुक्त होकरनृत्य कर रही हैहम भक्तों के पीछे से वह सरककर जा रही हैआख़िर में यह शरीर बैठा थावहनागिन घूमकर आती है और मेरे घुटने से होकर शरीर से होकर गुजरती हैमेरी समाधि लग जाती हैमाँ माँ की पुकार करता हूँ और पता नहीं रहता क्या मेरे भीतर घटित हो रहा हैफिर वह नागिन अलगहोकर  दिखती है...




//२२



संसारवृक्ष-भवबीजमनन्तकर्म-शाखाशतं करणपत्रमनंगपुष्पम्‌।

आरुह्य दुःखफलित पततो दयालो लक्ष्मीनृसिंहम देहिकरावलम्बम्‌॥6

 हे कृपालुअघ जिसका मूल बीज हैअनगिनत कर्म शाखाएँ हैंअनंग फूल है और दुःख कष्ट हीजिसका फल हैऐसे संसार रूपी वृक्ष पर आरूढ़ होकर मैं अधःपतित हो रहा हूँहे लक्ष्मीनृसिंह ! मुझेअपने करकमल का अवलंब दीजिए.


१४//२२


गांधी कोई अवतार नहीं थेपर उनमें भारतीयता उतरी हुयी थीइसी कारण वे भारत के प्रतिनिधि हुएऔर पीढ़ी दर पीढ़ी लोगों को प्रभावित करते रहेअसल में जब से पैसे से सब विनिमय होने लगावहीमहत्वपूर्ण हो गया हैवरना जिसके यहाँ जो होता उससे जो अति आवश्यक वस्तु चाहिएउसे लेलिया जाता धन संग्रह की आवश्यकता रहती त्याग का आदर्श बघारने की मनःस्थितिअब जबआर्थिक ढाँचा बदल गया तो भारतीय समाज उसके अनुरूप अपने को जितना जल्दी ढाल ले उतनाअच्छापर फिर भी गांधी प्रासंगिक बने रहेंगे क्योंकि वे कोई व्यक्ति नहीं थेविचार भी नहींवरन वेजीवन जीने का एक सलीका थे...🙏


शब्द या आकाश में वायुअग्निजल और पृथ्वी नहींवायु में अग्निजल और पृथ्वी नहींअग्नि मेंजल और पृथ्वी नहीं एवं जल में पृथ्वी तत्व नहीं होतापर पृथ्वी में सभी पाँच महाभूतजल में अग्निवायु और शब्दअग्नि में शब्द और वायुवायु में शब्द और शब्द में मात्र शब्द रहता हैहर तत्व मेंअपना विषय रहेगा हीपर उससे नीचे के महाभूतों के विषय नहीं होतेपृथ्वी सबसे अंत का महाभूत हैइसलिए उसमें सभी महाभूत मिलते हैंअनुपात सबमें सबका अलग अलग रहता हैपृथ्वी तत्व में आधेहिस्से में गंध तो बचे आधे हिस्से में से बचे चारों विषय - शब्द स्पर्श रूप और रस बराबर बराबर होतेहैं.


१५//२२


All my questions have been answered, not through man but through God. He is, He is. It is His spirit that talks to you through me. It is  His love that I speak of. Thrill after thrill Like gentle zephyrs His love comes over the soul. Day and night, week after week, year after year, it goes on increasing you don't know where the end is. And that is what you are seeking, every one of you. You think you want  human love and prosperity, but behind these it is your Father who is calling you. If you realize He is greater than all His gifts, you will find Him.


~ Sri Sri Paramahansa Yogananda, 

"The Divine Romance"




इस विषय में हमें जो लगता है आदरणीया तुहिना कि संभोग तो हम पाँचों इंद्रियों का उनके विषयों सेमहाभूतों में रहकर निरंतर होते हुए देख ही रहे हैं तभी तो वह संभोग कहा गयाअच्छा शब्द चयन है. . पर उपस्थ इंद्रिय क्रीड़ा को मानव ने अधिक महत्वपूर्ण समझ लिया हैअनंत को किसी छोर सेपकड़ेंगेबोध होने पर ज्ञात हो ही जाएगा.



महाभारत हो सकता है किसी युद्ध को देखकर प्रेरित होकर लिखा गया होपर वह व्यक्ति कीआंतरिक वृत्तियों की द्वंद्व कथा है। व्यक्ति के भीतर ही वे विरोधी वृत्तियां मौजूद रहती हैंउनसे संघर्षऔर विजय की कथा है महाभारत। 

भाइयों/बहनों या परिवारों के बीच संघर्ष होता हैपर अगर बात उतनी ही होती तो यह महाकाव्य ही बन पातावह एक घटनाक्रम या इतिहास बनकर रह जाता। वह कालजयी महाकाव्य है क्योंकि वहप्रत्येक व्यक्ति को उसके अंतर्मन में ले जाने की कथा है। युधिष्ठिरअर्जुनदुर्योधन इत्यादि जितनेपात्र हैंउन सबके प्रतीकार्थ हैंवे व्यक्ति के अंदर ही हैं। १५//२१


विवादों से परे होना नेता का गुणधर्म नहींवरन उसमें नीति और न्याय क्या है उसके पक्ष में खड़ादिखना उसका कर्तव्य हैऔर कोई विवाद छोटा या बड़ा अथवा निजी या सार्वजनिक नहीं होताउसेहम कैसे लेते हैंमहत्वपूर्ण वही हैएक के निपटारे में कितनों के समाधान निहित होते हैं🙏



16/2/22

बेगमपुरा सहर को नाउदुखु-अंदोहु नहीं तिहि ठाउ।

ना तसवीस खिराजु  मालुखउफुन खता  तरसु जुवालु।

अब मोहि खूब बतन गह पाईऊहां खैरि सदा मेरे भाई।

काइमु-दाइमु सदा पातिसाहीदोम  सोम एक सो आही।

आबादानु सदा मसहूरऊहाँ गनी बसहि मामूर।

तिउ तिउ सैल करहिजिउ भावैमहरम महल  को अटकावै।

कह ‘रविदास’ खलास चमाराजो हम सहरी सु मीतु हमारा।


रैदास साहेब इस पद के द्वारा बताना चाहते हैं कि उनका आदर्श देश बेगमपुर हैजिसमें ऊंच-नीचअमीर-गरीब और छूतछात का भेद नहीं है। जहां कोई टैक्स देना नहीं पड़ता हैजहां कोई संपत्ति कामालिक नहीं है। कोई अन्यायकोई चिंताकोई आतंक और कोई यातना नहीं है। रैदास साहेब अपनेशिष्यों से कहते हैं- ‘ मेरे भाइयोमैंने ऐसा घर खोज लिया है यानी उस व्यवस्था को पा लिया हैजोहालांकि अभी दूर हैपर उसमें सब कुछ न्यायोचित है। उसमें कोई भी दूसरेतीसरे दर्जे का नागरिकनहीं हैबल्किसब एक समान हैं। वह देश सदा आबाद रहता है। वहां लोग अपनी इच्छा से जहां चाहेंजाते हैं। जो चाहे कर्म (व्यवसायकरते हैं। उन पर जातिधर्म या रंग के आधार पर कोई प्रतिबंधनहीं है। उस देश में महल (सामंतकिसी के भी विकास में बाधा नहीं डालते हैं। रैदास चमार कहते हैंकि जो भी हमारे इस बेगमपुरा के विचार का समर्थक हैवही हमारा मित्र है।


१७//२२


महावीर से उलट बुद्ध ने मांसाहार पर व्यावहारिक रूख अपनाया थाबुद्ध अपनी मौत से मरे हुएपशुओं का मांस खाना निषिद्ध नहीं मानते थेइसी मान्यता के कारण आज भी बुद्ध से प्रभावित देशोंजापानकम्बोडिया इत्यादि में तख़्तियाँ लगीं मिलती हैं कि यहाँ अपने से मरे जानवरों का मांसमिलता हैयद्यपि आश्चर्य है कि मांसाहारियों को सुलभ प्रचुर मांस की तुलना में कितने पशु सहजरूप में मरते होंगेफिर बूचड़खाने कैसे चल रहे हैं


अपनी मौत से मरे हुए पशुओं का मांस खाने वाली अकेली चमार जाति रही हैजो भारत में प्राचीनकाल से निवास कर रही हैइसी आधार पर डॉक्टर आम्बेडकर ने स्थापना दी थी कि चमार पहले केबौद्ध हैं



कोई एक जाति देखें तो सबसे अधिक चमार जाति ही भारत में मिलती है और यह भारत में सर्वत्रपायी जाती है



१९//२२


शिव संसार सार हैंस्थूलसूक्ष्म और कारण शरीरमनकामसमय और कार्य कारणता संसार हीहैशेष दृश्यमान जगत उक्त के कारण ही अस्तित्वमान हैविश्व नाम की भ्रांति केवल मलदोष सेआती हैस्वशक्तिप्रचयोsस्य विश्वंशिवसूत्रयह सर्व विश्व मेरा ऐश्वर्य हैयह विश्वात्म भाव उदितहोने पर भेदरूप विकल्प तिरोहित हो जाते हैंअनहद ध्वनि विश्व का कुल योग हैपरम ज्योति में यहसब समाया हुआ हैजगत ब्रह्म विलास हैजल की शीतलता का स्पर्श जल से भिन्न नहीं होताप्रत्यभिज्ञा हृदयम् में कहा गया है-

श्रीमत्परमशिवस्य पुनः विश्वोत्तीर्ण-विश्वात्मक-परमानंदमय-प्रकाशैकघनस्य एवंविधमेव शिवादि-धरण्यंतं अख़िलं अभेदेनैव स्फ़ुरति तु वस्तुतः अन्यत् किंचित् ग्राह्यं ग्राहकं वाअपि तुश्रीपरमशिवभट्टारक एव इत्थं नाना वैचित्र्यसहस्रैह स्फ़ुरति.

अर्थात् भगवान परशिव या पराशक्ति के लिए विश्व नाम की कोई वस्तु नहीं हैवे केवलसत्यनिर्गुणनिराकारव्यापक और पूर्ण हैंउनको शिव से लेकर पृथ्वी तक यानी स्थावर-जंगमात्मकदिखने वालाप्रकट अप्रकट सभी जगत अभेद रूप से परमानंदमय प्रकाशरूप अपने जैसा ही प्रतीतहोता हैवस्तुतः उनके सिवा अन्य कुछ भी नहीं हैदृष्टा-दृश्य भाव भी नहीं हैग्राह्य-ग्राहक भाव भीनहीं हैजीव शिव भाव भी नहीं हैजड़ चेतन भाव भी नहीं हैअपितु श्रीमत् परमशिव परमेश्वर अकेलाहाई इस जगत के चित्रविचित्र अनेक रूपों में स्फ़ुरता हैयह विश्व भगवान का शरीर है और विश्वरूपमें परमशिव अपनी आत्मस्थिति में खड़ा है

हरिरेव जगत

इति वा यस्य संवित्तिः क्रीड़ात्वेनाखिलं जगत्जो परशिव की पराशक्ति हैउसी संवित्ति की क्रीड़ाअथवा विलास यह सारा जगत हैस्पंदशास्त्र

इसीलिए स्तुतियाँ गायी गयीं हैं-

नमस्ते शरण्ये शिवे सानुकंपे

नमस्ते जगद्व्यापिके विश्वरूपे

नमस्ते जगद्वंद्यपादारविंदे

नमस्ते जगत्तारिणि त्राहि दुर्गे.. 


२०//२२


आती और जाती श्वास के साथ संसार हैअकस्मात् ठहरी हुयी श्वास में उससे उपरामता हैइस क्षणमें संसार के होने और  होने का दर्शन हो जाता है.

असल में संसार शब्द बौद्ध दर्शन के प्रभाव से चलन में आयाउससे पहले वेदों और उपनिषदों मेंइसके लिए विश्व और जगत शब्द प्रचलित थे



सृष्टि प्रकाश और छाया दोनों ही हैअन्यथा कोई चित्र सम्भव नहीं हो सकतामाया के भले एवं बुरेगुण बारी बारी से एक दूसरे पर हावी होते रहते हैंयोगी कथामृत पृष्ठ ३७२


सृष्टि का मूल ताना बाना ही माया हैउसकी मूल रचना माया हैस्वयं प्रकृति माया है.xxxअपने क्षेत्रमें प्रकृति शाश्वत और अपार हैभावी वैज्ञानिक उसकी विविधरूपी अनंतता के एक के बाद एकपहलू की खोज करते जाने से अधिक कुछ नही कर पायेंगेब्रह्मांड के नियमों का पता लगाने की तोउसमें क्षमता है परंतु उसके विधाता और जगन्नियंता को ढूँढ पाने में वह असमर्थ हैपृष्ठ ३६१

न्यूटन का गति का सिद्धांत माया का ही एक नियम है 'प्रत्येक क्रिया के लिए उसके समतुल्य विपरीतप्रतिक्रिया होती हैकिन्ही भी दो पिंडों की एक दूसरे पर क्रियाएँ सदैव समतुल्य और परस्पर विरोधीदिशाओं में लक्षित होती है.

परस्पर विरोधी शक्तियों की जोड़ी या धनात्मक और ऋणात्मक ऊर्जा के बिना अणु गति नहीं करसकताअणु पदार्थ नहीं वरन शक्ति हैआण्विक ऊर्जा का स्वरूप मूलतः मनोमय है

विश्व माया मनुष्यों में अविद्या (अज्ञानभ्रमके रूप में प्रकट होती हैमाया या अविद्या को बौद्धिकविश्वास या विश्लेषण के द्वारा कभी नष्ट नहीं किया जा सकताकेवल निर्विकल्प समाधि कीआंतरिक स्थिति की प्राप्ति से ही उसे नष्ट किया जा सकता है.

दुर्बोध और शाश्वत समझे गए समय और दूरी (काल और देशभी सापेक्ष और सीमित हैंउनके मापका औचित्य केवल प्रकाश गति के संदर्भ में है.


भौतिक विज्ञान केवल परछाइयों के जगत से सम्बंधित हैमेरे हाथ की छाया टेबल की छाया परटिकी हुयी है और स्याही की छाया काग़ज़ की छाया पर अंकित हो रही हैयह सब प्रतीकात्मक हैरसायनशास्त्री प्रतीकों को उनके मूल स्वरूप में परिवर्तित कर देता हैनिष्कर्ष यह कि जगत का साराप्रपंच केवल मनोमय (मन जिस तत्व से बना हैउसी तत्व से बनाहै.

अस्तु परमहंस योगानंद कहते हैं यदि आध्यात्मिक शिक्षा द्वारा नहीं तो विज्ञान द्वारा ही सहीमनुष्यको यह दार्शनिक सत्य समझ लेना चाहिए कि भौतिक जगत नाम की कोई चीज़ ही नहीं हैउसकाताना बाना भी केवल। हराम हैमाया है.

आइंस्टाइन ने सुविख्यात समीकरण में सिद्ध किया है कि पदार्थ के किसी भी कण में निहित ऊर्जाuske वस्तुमान (mass) या वज़न के साथ प्रकाशगति के वर्ग के गुणनफल के बराबर होती है

केवल ऐसा पदार्थ पिंड की गति के साथ जा सकता है जिसका वस्तुमान अनंत हो.

सिद्ध योगी की चेतना उसके छोटे से शरीर से बंधी  रहकर अनायास ही ब्रह्मांड की रचना के साथतद्रूप हो जाती हैयहाँ गुरुत्वाकर्षण का नियम काम नहीं करता.


सृष्टि प्रकाश से ही बनी हैसृष्टि का मूलतत्व प्रकाश हैसृष्टि एक ही शक्ति की विविधअभिव्यक्तियाँ मात्र हैसारी अभिव्यक्तियाँ ईश्वरीय प्रज्ञा से युक्त प्रकाश की हैंजिस प्रकार सिनेमाके चित्र वास्तविक प्रतीत होते हैंपरंतु होते हैं मात्र प्रकाश और छाया के मिले जुले चित्रउसी प्रकारसृष्टि की विविधता भी एक भ्रम मात्र हैइसी संसार में यदि अखंड आनंद प्राप्त हो जाए तो क्यामनुष्य किसी दूसरे लोक की कामना करेगादुःख उसे याद दिलाने के लिए चुभोया जाने  वाला एकशूल हैदुःख से बचने का उपाय ज्ञान हैमृत्यु की विभीषिका मिथ्या हैअवास्तविक है



इदं हि विश्वं भगवानिवेतरो

यतो जगत्स्थाननिरोधसम्भवाः भागवतम //२०

पूर्ण पुरुषोत्तम भगवान स्वयं विश्व स्वरूप हैं तथापि उससे निर्लिप्त भी हैंउन्हीं से यह दृश्य जगतउत्पन्न हुआ हैउन्हीं पर टिका है और संहार के बाद उन्हीं में प्रवेश करता है


द्वैते भद्राभद्र ज्ञान सब मनोधर्म

एइ भाल एइ मंद  एइ सब भ्रम..श्री चैतन्य चरितामृत /१७६


२१//२२


गति के बिना संसार नहीं रहताअंधेरे में हम अपने ही पैर नहीं बढ़ा पातेप्रकाश में हाथ पैर चलाने परतो वाक्चक्षु इत्यादि शेष कर्मेंद्रियाँ मानो स्वतः चलने लगती हैंश्रोत्र इंद्रिय ही अंधेरे में काम करपाती हैशब्द इसका विषय हैशब्दार्थ पर एक लम्बा आलेख पहले दिया गया हैआकाश काघनीभूत रूप ही हम सब हैंआकाश सब में सर्वत्र har काल में उपस्थित है


संसार की भीषण विकरालता पर हर जगह और हर सम्प्रदाय में कहा गया हैगुर्वाष्टक का पहलाश्लोक है-

संसार-दावानल-लीढ-लोक-

त्राणाय कारण्य-घनाघनत्वम्

प्राप्तस्य कल्याण-गुणार्णवस्य

वंदे गुरोः श्रीचरणारविंदम्

श्री गुरुदेव कृपासिंधु से आशीर्वाद प्राप्त करते हैंजिस प्रकार वन में लगी दावाग्नि को शांत करने हेतुबादल उस पर जल की वर्षा कर देता हैउसी प्रकार श्री गुरुदेव भौतिक जगत् की धधकती अग्नि कोशांत करकेभौतिक दुःखों से पीड़ित जगत् का उद्धार करते हैंशुभ गुणों के सागरऐसे श्री गुरुदेव केचरणकमलों में मैं सादर नमस्कार करता हूँ.


जीवन ईश्वर का नाटक हैइसका अंतिम अध्याय अधिक महत्वपूर्ण हैनायक और खलनायकस्वास्थ्य और रोगसुख और दुःखयह सब उसके प्रकाश और छाया के नाटक हैंजीवन में फ़िल्म कीभाँति ईश्वर प्रकाश बीम या पुंज हैद्वैत चल रही फ़िल्म है और हम सब उसके चित्रप्रकाश पुंज केसाथ एक हो जाने से कोई दुःख व्याप्त नहीं रहता


२२//२२

झूठेउ सत्य जाहि बिनु जानें। जिमि भुजंग बिनु रजु पहिचानें॥

जेहि जानें जग जाइ हेराई। जागें जथा सपन भ्रम जाई॥1


जिसके बिना जाने झूठ भी सत्य मालूम होता हैजैसे बिना पहचाने रस्सी में साँप का भ्रम हो जाता हैऔर जिसके जान लेने पर जगत का उसी तरह लोप हो जाता हैजैसे जागने पर स्वप्न का भ्रम जातारहता है।



जय गजबदन षडानन माता। जगत जननि दामिनि दुति गाता।। नहिं तब आदि मध्य अवसाना। अमितप्रभाव बेदु नहिं जाना।। भव भव विभव पराभव कारिनि। विश्व विमोहिनि स्ववश विहारिनि।।कृष्णकोश पर दिए व्वरन में स्वामी करपात्री जी ने कहा हैब्रह्म का लक्षण है, ‘जन्माद्यस्य यतः’, ‘यतो वा इमानि भूतानि जायन्तेयेन जातानि जीवन्तियत्प्रयन्त्यभिसंविशन्ति तद् ब्रह्म’ जिससेसम्पूर्ण प्रपन्च उत्पन्न होता हैजिसमें सम्पूर्ण प्रपन्च स्थित रहता है और जिसमें सम्पूर्ण प्रपन्च लीन होजाता है वही ब्रह्म है। गौरी भी ‘भव भव विभव पराभव कारिणी’ हैं अतः गौरी भी ब्रह्म है। तात्पर्य किजैसे कोई नट लीलार्थ अनेक वेष धारण कर अनेक भावों का प्रदर्शन करता है तथापि वह वैसे हीपरात्पर परब्रह्म ही लीलार्थ अनेकधा प्रकट होते हैं तथापि अपने मूल स्वरूप में तटस्थ है। 



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यहाँ पहले भव का अर्थ संसार है तो दूसरे भव का अर्थ जन्म से हैजीव का अर्थ भी जन्म लेने से ही है.

ब्रह्मविषयक जिज्ञासा के बाद ब्रह्मसूत्र के पहले अध्याय के पहले पाद का दूसरा सूत्र  है जन्माद्यस्ययतःइस जगत् के जन्म आदि जिससे होते हैंवह ब्रह्म हैयह सूत्र ही भागवतम् के पहले श्लोक कापहले चरण का हिस्सा बना हैजन्माद्यस्य यतोsन्वयादितरतश्चार्थेष्वभिज्ञः स्वराट् 

बोलेपहले ब्रह्म का ज्ञान प्राप्त करो। ब्रह्म क्या हैजिससे सारे जगत की उत्पत्ति होती हैस्थितिहोती हैऔर जिसमें जगत का लय होता है वह ब्रह्म है। हम उस परम सत्य का ध्यान करते हैं।अर्थेष्वभिज्ञः स्वराट्’ - अभिज्ञ का अर्थ होता है चैतन्यस्वरूपतो वह सत्य चैतत्यस्वरूप है और वहीइस जगत का कारण है। जगत का जो भी कारण होगा , वह असत् तो नहीं हो सकता। उसकोसत्तास्वरूप होना चाहिए। ‘अभिज्ञ’ से बताया कि वह चैतन्यस्वरूप हैऔर ‘स्वराट्’ शब्द से यहदर्शाया गया कि वह स्वयं चैतन्यस्वरूप हैकिसी और के कारण चेतन नहीं हुआ है।


संसारांकुरकारणमाणवं....छः कंचुकों का समूह मिलकर अणु बनता हैइस आणव मल के कारणसंसार का उन्मेष होता है.


प्रत्यभिज्ञाहृदयं का कथन है बललाभे विश्वं आत्मसात्करोतिजो चिति का बल प्राप्त कर लेता है वहजगत् को आत्मात कर लेता है


स्वामी रामतीर्थ ने कहा है ब्रह्मभाव में स्थित होने पर यह सारा संसार ही सौंदर्य का स्फुरणआह्लादका प्रकाशआनंद की बाढ़ सा बन जाता हैजब दृष्टि की ससीमता नष्ट हो गयी तब फिर हमारे लिएअसुंदर कुछ भी नहीं रह जातासारा संसार ही निर्मल और सुंदर हो उठता हैरामपत्रों की झांकीपृष्ठ २७० स्वामी राम जीवन कथा 



२४//२२


संसार में सदा उथल पुथल एवं परेशानी रहेगीआप किस बात से चिंतित हैंईश्वर की शरण में जाएँजहां गुरुजन गए हैं और जहां से वे संसार को देख रहे हैं और उसकी सहायता कर रहे हैं परमहंसयोगानंद



२५//२२



बिस्वरूप रघुबंस मनि करहु बचन बिस्वासु।
लोक कल्पना बेद कर अंग अंग प्रति जासु॥14

भावार्थ : मेरे इन वचनों पर विश्वास कीजिए कि ये रघुकुल के शिरोमणि श्री रामचंद्रजी विश्व रूप हैं- (यह सारा विश्व उन्हीं का रूप है) वेद जिनके अंग-अंग में लोकों की कल्पना करते हैं॥14

चौपाई :

पद पाताल सीस अज धामा। अपर लोक अँग अँग बिश्रामा॥
भृकुटि बिलास भयंकर काला। नयन दिवाकर कच घन माला॥1

भावार्थ : पाताल (जिन विश्व रूप भगवान्‌ काचरण हैब्रह्म लोक सिर हैअन्य (बीच के सबलोकोंका विश्राम (स्थितिजिनके अन्य भिन्न-भिन्न अंगों पर है। भयंकर काल जिनका भृकुटि संचालन(भौंहों का चलनाहै। सूर्य नेत्र हैंबादलों का समूह बाल है॥1

जासु घ्रान अस्विनीकुमारा। निसि अरु दिवस निमेष अपारा॥
श्रवन दिसा दस बेद बखानी। मारुत स्वास निगम निज बानी॥2

भावार्थ : अश्विनी कुमार जिनकी नासिका हैंरात और दिन जिनके अपार निमेष (पलक मारना औरखोलनाहैं। दसों दिशाएँ कान हैंवेद ऐसा कहते हैं। वायु श्वास है और वेद जिनकी अपनी वाणीहै॥2

अधर लोभ जम दसन कराला। माया हास बाहु दिगपाला॥
आनन अनल अंबुपति जीहा। उतपति पालन प्रलय समीहा॥3

भावार्थ : लोभ जिनका अधर (होठहैयमराज भयानक दाँत हैं। माया हँसी हैदिक्पाल भुजाएँ हैं।अग्नि मुख हैवरुण जीभ है। उत्पत्तिपालन और प्रलय जिनकी चेष्टा (क्रियाहै॥3

रोम राजि अष्टादस भारा। अस्थि सैल सरिता नस जारा॥
उदर उदधि अधगो जातना। जगमय प्रभु का बहु कलपना॥4

भावार्थ : अठारह प्रकार की असंख्य वनस्पतियाँ जिनकी रोमावली हैंपर्वत अस्थियाँ हैंनदियाँ नसोंका जाल हैसमुद्र पेट है और नरक जिनकी नीचे की इंद्रियाँ हैं। इस प्रकार प्रभु विश्वमय हैंअधिककल्पना (ऊहापोहक्या की जाए?4

दोहा :

अहंकार सिव बुद्धि अज मन ससि चित्त महान।
मनुज बास सचराचर रूप राम भगवान॥15 क॥

भावार्थ : शिव जिनका अहंकार हैंब्रह्मा बुद्धि हैंचंद्रमा मन हैं और महान (विष्णुही चित्त हैं। उन्हींचराचर रूप भगवान श्री रामजी ने मनुष्य रूप में निवास किया है॥15 ()


संसार में रहो पर उसके होकर नहीं....संसार में जब हम आए तो गर्भ में सबसे पहले रीढ़ बनीउससेहमारी मूल चेतना भटक गयीक्रिया योग से यह चेतना वापस सहस्रार में जब जाती है तो पुनः हमेंआनंद और प्रेम उपलब्ध हो जाता है.


२६//२२


सृष्टि निर्माण कैसे होता है...

रहस्यमय सिद्धभूमि तथा सूर्यविज्ञान।


• डॉ पंगोपिनाथ कविराज

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सूर्य से जो उत्पन्न होते हैं

वे हैं वैवस्वत्।


 ये कौन हैंवैवस्वत्  

यम = काल = अग्निरुद्र (कालाग्नि रुद्र)


 'काल:पचति भूतानिइससे विदित होता है कि काल है अग्निस्वरूप। 


ये संहारक रुद्र हैं। 

ये जगत् के परिणाम साधक हैं। 


पुनः सूर्य से उत्पन्न होते हैं सोम तथा चन्द्र। 

तभी सूर्य हैं सविता। 


सोम = सूतजो जलस्वरूप है। अतः सूर्य सृष्टिसाधक हैं।

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एक वस्तु को यदि धूप में रखा जाये तब उसकी छाया पड़ती है। 


जितना ही सूर्य के निकट ले जाया जाये

उतनी ही छाया होती जायेगी। 


अन्त में छाया भी आलोक में विलीन हो जाती है।


 *यदि उस वस्तु को सूर्यगत कर देंतब जहाँ-जहाँ सूर्य का आलोक हैवहाँ उस वस्तु की छाया रहेगीतथापि दृष्टिगोचर नहीं होगी।*


 अतः सूर्य में जो कुछ हैवही उसके आलोक में है।

 मान लें वह वस्तु है ''

 उसकी छाया है  


सूर्य है बिन्दु। 

सूर्य प्रभा है प्रभा अथवा चक्र। वास्तव में  को आत्मा कहेंतब है स्थूल। 


 

(सभी वस्तुसभी आत्मासूर्य में है। 


सूर्यवत् समभावेन है। 

सभी सूर्य प्रभा में है।

 वहीं पाई जा सकती हैं। 


' को नीचे उतारने पर

 'घनीभूत हो जाता है।


जब समस्त प्रभामण्डल से किरणें एक स्थान पर जमती हैं,

तब सृष्टि होती है।

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स्वामी राम तीर्थ ने सूर्य की छाया हिमखंड पर पड़ने के उदाहरण से इसे स्पष्ट किया हैजब यह नदीबनती है तब उस पर प्रतिबिंब बनना प्रारंभ होता है..



27/2/22


27, 7 , 1938


आँख बंद करने से जो अंधकार है ,वही कलियुग का चिन्ह  वही शूद्रवर्ण है  उसके बाद जोपूर्णप्रकाश होता है ,वही सत्ययुग है  वही ब्राह्मण वर्ण है  

कलियुग में जन्म लेकर थोड़ी या सटीक साधना द्वारा , कोई  या विशेष चेष्टा के बिना किये हीसत्ययुग तक जाया जा सकता है  इसीलिए ,हम जितने लोगों को देखते हैं ,सभी कलियुग में वासकरते हैं ,ऐसा नहीं  कोई द्वापर ,कोई त्रेता ,कोई सत्य में भी वास करता है  लेकिन यह सत्य है किअधिकांश लोग कलि में वास करते हैं 

जो इच्छानुसार कलि से सत्य तक -जा सकता है , वह चार युग की लीला देख पाता है  

सत्ययुग में निद्रा नहीं है ,आलस्य नहीं है , अंधकार या अज्ञान नहीं है --अवश्य बीज है  कारण कालका व्यापार  है 

 स्व संवेदन पृष्ठ 246 गोपीनाथ कविराज



बीज एक होता है पर उसमें दो दल होते हैंयह द्वैत बीज में ही हैपर बीज जब गल जाता है और तनापत्तीपुष्प और फल बनता हैवह बंट जाता हैसबके लिए अपनी अपनी तरह से उपयोगी बनता हैफिर वह बीज बनता है और दो दलों को अपने में समेट लेता है....

२८//२२


योग सिखाता है कि सृष्टि की मौलिक संरचना ईश्वर का विचार है xxxx ब्रिटिश वैज्ञानिक सर जेम्सजींस ने लिखा विश्व एक मशीन की अपेक्षा एक महान विचार प्रतीत होने लगा है.

आइंस्टाइन ने कहा था मैं जानना चाहता हूँ कि ईश्वर ने यह संसार कैसे बनायामेरी इस या उसघटना मेंइस या उस तत्व के वर्णक्रम में रुचि नहीं हैमैं ईश्वर के विचारों को जानना चाहता हूँ बाक़ीसब तो विवरण हैजहां है प्रकाश परमहंस योगानंद पृष्ठ ११४११५ की पादटिप्पणी

अस्तु

संसारैकनिमित्ताय संसारैकविरोधिने

नमः संसाररूपाय निःसंसाराय शंभवेशिवस्तोत्रावली /


हम जितना चाहते हैं उतना जान नहीं पातेजितना जानते हैं उतना बोल नहीं पातेजितना बोलते हैंउतना कर नहीं पातेजितना करते हैं उतना हो नही पाता और जितना होता है उसमें संतुष्ट नही रहपातेइस असंतुष्टि के कारण हम और और नया नया चाहते रहते हैंयह शृंखला ही संसार का सृजनकरती हैयह सब करने में व्यक्ति अपमान और अभिमान में डूबे रहते हैंबिना किए व्यक्ति रह नहीसकताक्योंकि आनंद पाना उसका मूल स्वभाव हैमनुष्य इस कार्यसंपादन में उक्त व्यतिक्रम केकारण कष्ट उठाता रहता हैसंगति उससे एकाकार होने और तादात्म्य स्थापित करने में हैउसकीइच्छा में अपने कर्म को सार्थक करने में हैतत्सुखे सुखित्वं.


संसार  की सीमा को समझने  के लिए गोस्वामी तुलसीदास की यह चौपायी आसान है

गो गोचर जंह लग मन जाई

सो  सब माया जानेहु भाई।