Tuesday, February 2, 2016

पर्यावरणीय चिंता : नहीं अतिभोग, मात्र सदुपयोग

पर्यावरणीय चिंता : नहीं अतिभोग, मात्र सदुपयोग
                                                                             डाराकेश नारायण द्विवेदी
भूमि, जन और संस्कृति से मिलकर ही किसी राष्ट्र काअस्तित्व रहता है। भूमि किसी भी देश का अपरिहार्यआवश्यक उपादान है। इसके बाद ही अन्य तत्वों का योगदानआता है। देश और उसमें निवसित नागरिकों का विकासउसके भौगोलिक संसाधन-जल, हवा, पर्यावरण, खनिजसंपदा, मृदा इत्यादि पर निर्भर करता है। कोई व्यक्ति या उसकेद्वारा विकसित नव्यतम प्रौद्योगिकी भी इस संपदा को निर्मितनहीं कर सकता है। यह पूरी तरह प्राकृतिक है। हम जानते हैंकि पानी केअभाव में मानव जीवन ही नहीं प्राणी मात्र परसंकट हो जाता है। मनुष्य पेयजल का आविष्कार या उसकाविकल्प नहीं खोज सकता है। यह प्रकृति पर विजय करनेजैसा होगा। यही स्थिति वायु, मिट्टी, पेड़-पौधे, अन्न औरहर्बलों के साथ है।
वर्तमान में व्यक्ति ने अपनी महत्वाकांक्षा के कारण दुनिया केइन प्रकृति प्रदत्त अनमोल उपहारों का उपभोग किया है,लेकिन इस क्रम में वह इतना आगे बढ़ गया कि उसे अंदाजाही न रहा कि वह इनका उपभोग कर रहा है या उनको निचोड़रहा है। महत्वाकांक्षा और सब कुछ अपने भर के लिए जुटानेकी कोशिश में उसने प्रकृति को रौंद डाला है। हमें स्थिति कीभयावहता को समझना होगा और तत्काल इसके निवारण केलिए कदम उठाने होंगे। समस्या को चिन्हित करने कीआवश्यकता सर्वप्रथम है, तत्पश्चात समाधान के लिए बढ़नाआवश्यक होगा।
भारतीय रहन-सहन के मूल तरीक़ों में इस समस्या कासमाधान सन्निहित है। हमारे पूर्वज-ऋषि प्रकृति के सबसेअधिक समीप रहे। उन्होंने समझा था कि प्रकृति के करीबरहना मानव की विवशता है। अथर्ववेद कहता है 'माता भूमि:पुत्रोहम् पृथिव्या:' पृथ्वी हमारी माता है और हम इसके पुत्र हैं।हमने प्रकृति पूजा को धर्म और नैतिकता से सहयुक्त कर दियाथा, जिससे प्रत्येक व्यक्ति प्रकृति का सम्मान करे, उसकाअतिक्रमण न करे। अपने धर्मऔर संस्कृति की यह बड़ीविशेषता है।
1890 ई में एक अंग्रेज महिला के आस्ट्रेलिया भ्रमण के दौरानसर्वथा निरुपयोगी एवं हानिकर जलकुंभी नामक लता कीकथित शोभा से मोहित होकर भारत में उसे तत्कालीन ब्रिटिशसरकार ने लगवा दिया। इस जलकुंभी को निर्मूल करने कीसमस्या अलग से बन गई है। हम पश्चिम की हर वस्तु को प्रेयरूप में देखकर उसे पाने के लिए लालायित होने लगते हैं, यहहमारी हीनभावना को दर्शाता है। दुनिया के विकसित देशकभी न गलने वाला सबसे अधिक कचड़ा एशिया तथाअफ्रीका के समुद्री किनारों पर जाल जाते हैं और पर्यावरण केसम्मेलनों में बड़े-बड़े उपदेश देते हैं किभारत को गाय भैंसजैसे गोबर करने वाले जानवर बंद करने चाहिए, क्योंकि इनसेनिकली मीथेन गैस कथित रूप से ओजोन परत को क्षतिपहुंचाती है। इन बातों को देखते हुए लगता है कि पर्यावरणीयप्रदूषण की समस्या समझने के स्तर पर ही विकराल बन गई हैऔर न सुलझाने पर कदाचित् प्रलय संबंधी पौराणिकभविष्यवाणी सच होने में तनिक भी संदेह नहीं रह जाएगा।
बाहर के देशों की जो समस्या है, वह तो है ही विकट; अपनेदेश में लोग कई तरह से मिट्टी, जल, वायु, पेड़-पौधों तथाखनिज संपदा को अपार क्षति पहुंचा रहे हैं। यह जो अध्यात्मऔर आध्यात्मिक प्रवचनों का विस्फोट हो रहा है, उससे यहगलतफहमी नहीं होनी चाहिए कि शहर के लोग धार्मिक  याआध्यात्मिक वृत्ति के बन रहे हैं। हमने गंगा जैसी नदी कीपवित्रता कोभी बख्शा नहीं है। रासायनिक उर्वरकों के प्रयोगसे मृदा की मृदुता जाती रही है। मिट्टी को व्यक्ति किसीकारखाने में बना नहीं सकता है। हम कह सकते हैं-
वस्तु सकल उपभोग हों, पर न करें तमाम।
वक्त परे पै ना मिलै माटी खरचै दाम।।
पानी के बारे में कविवर रहीम का दोहा प्रसिद्ध ही है-
रहिमन पानी राखिए बिन पानी सब सून।
पानी गए न ऊबरे मोती मानुस चून।।
अब हमारी पीढ़ी के लोग भी पुराने अनाज, सब्जी तथा फलोंके स्वाद को तरस गए है। जैविक खाद को हरित क्रांति ने 'हर'लिया है। अभूतपूर्व रूप से फरवरी मार्च में भी अब बर्फ गिरनेलगी है। गर्मी के मौसम में अनेकों बार मौसम संबंधीकीर्तिमान बनते टूटते हैं। सरकारी स्तर पर पारंपरिक पेड़ों कीबजाय यूकेलिप्टस जैसे हानिकारक विदेशी पेड़ों का रोपणकमीशन प्राप्ति का साधक जो है। विदेश में जाकर कुछ लोगवहां की हर चीज में देवत्व का वास समझते हैं, यही नहीं वेअपने यहां के संसाधनों को कूड़ा भी मानते हैं। ऐसे लोगों कीमानसिकता को कैसे बदला जाये?
केचुआ मिट्टी की नाड़ी है, जिसका खेतों में दर्शन ही दुर्लभ होगया है। हम गांव से जुड़े रहने वाले लोग अपने बचपन केसमय को जब याद करते हैं तो पाते हैं बहुत से जीव-जंतु जोमिट्टी की उर्वरा शक्ति बढ़ाते है, अब दिखते नहीं। गीध पक्षीजो दूषित पर्यावरण की सफाई करने में महती योगदान करताहै, गायब हो गया। धरती पर तो जैसे पर्यावरण बिगड़ने सेअत्याचार हो रहा है। धरती की कराह सुनकर अब तो ऐसे रामकी तलाश है, जो खर, दूषण, ताड़का और रावण जैसेपर्यावरण की क्षति कर रहे दानवों का संहार कर सकें। यहराम अकेले होने से भी काम न चलेगा। घर-घर राम हो, जोसबसे पहले अपने ही अंदर के रावण को मारे। हम स्वयं अपनेदोषों को दूर करें। प्रकृति की सुषमा का सम्मान करें औरन्यूनतम वांछित उपयोग करते हुए उसे भावी पीढ़ी के लिएसुरक्षित रखे, तभी 'मनभावतो धेनु पय स्रवहीं' संभव होपाएगा। गांधी नामक उस दूरदर्शी महात्मा का वाक्य बार-बारदोहराने योग्य है कि 'पृथ्वी हरेक की जरूरत पूरी कर सकतीहै, लालच एक का भी नहीं' तमिल कहावत है, हमें 'मक्खन हैघी चाहिए'। इस लालच से दूर रहना ही होगा, कोई और चारानहीं दुनिया के पास। हमारे पूर्वज भोग की नियति को बहुतपहले समझ लिए थे, जिसे दुनिया अब समझ रही है।ईशावास्योपनिषद का पहला मंत्र है लालच मत करो, यह धनकिसका हुआ। अत: त्यागपूर्वक उपभोग करो। हम जितनाअपने देश और समाज से ग्रहण करें, उससे अधिक उसेलौटाएं भी, तभी यह दुनिया बच पाएगी। हमारे पुरखों ने इसेअगर न बचाया होता तो हमें भी यह इस रूप में न मिलती।
बुखार होने पर हम क्या करते हैं, पहला पट्टी करते है, जिससेबुखार बढ़कर कोई अंग क्षतिग्रस्त न कर दे। दूसरा तरीका है,जांच कराते हैं, दवा लेते हैं, इंजेक्शन लगवाते हैं आदि। तीसरातरीका हैशरीर काशोधन करते हैं, शोधन करने के लिए आधाउपवास करते हैं यानि जो अति इस शरीर के साथ हुई है,उसका त्याग करते हैं। जितनाशरीर को जिंदा रखने के लिएजरूरी है, उतना और वैसा भोजन लेते हैं। जो ऐसा नहीं करतेहैं, वे अपनी पीडा को दूर नहीं कर पाते या जो इस पथ्यापथ्यको भुला देते, उन्हैं रोग फिर जकड़ लेता और अगली बार कईगुने वेग से और असाध्य बीमारियों तक से दो चार होना पड़ताहै। पृथ्वी के साथ भी कुछ ऐसा ही है। कार्बन उत्सर्जन रोकनेकी बात करना, पट्टी करने जैसा काम है। दवा लेने, जांचकराने जैसे दूसरे सारे उपाय वैकल्पिकसमाधान हैं, यह स्थायीइलाज नहीं। उपभोग की अति की जगह, दुपयोग को हमेशाकी आदत बना लेना, आधे उपवास पर रहने जैसा काम है।जब तक यह शोधन कार्य चलता रहेगा, शरीर शोधित होतारहेगा। यह सर्वश्रेष्ठ समाधान है।
सौ वर्ष से अधिक हुए, तब गांधी जी ने मशीनों की बुराई कोसमझ लिया था, क्योंकि वह भारत की मूल सभ्यता से जुड़ेथे। उन्होंने अपनी पुस्तक 'हिंद स्वराज' सभ्यता को असाध्यरोग कहा। मशीनों को जहर मिटाने की जहरीली दवा जैसामाना। बड़े-बड़े ढांचों की बजाय, छोटे-छोटे ढांचे और बड़ी-बड़ी मशीनों की बजाय, छोटे से चरखे और कुटीर उद्योगों कोबेहतर माना। अपने लिए छोटे-छोटे काम चुने। एकादश व्रततय किए, गांव को अपने आप में गणतंत्रऔर संयम, सादगीऔर स्वावलंबन को स्वतंतत्रता और प्रकृति दोनों के संरक्षणका औजार माना।
अपव्यय और कंजूसी में अंतर होता है। जूठन न छोड़नाकंजूसी नहीं, अपव्यय रोकना है। गांव में यह जूठन मवेशियोंके काम आ जाता हैअथवा खाद बनता है। शहरों में ऐसाभोजन कचरा बढ़ाता है। हमें चाहिए कि जिस चीज काअधिक प्रयोग करते हों, उसके अनुशासितउपयोग का संकल्पलें।
यदि हम यह सब नहीं करेंगे तो मजबूर प्रकृति तो मानव कृत्योंका नियमन करेगी ही। जलवायु परिवर्तन के इस दौर को हमेंइसी रूप में लेना चाहिए। हमें जानना चाहिए कि प्रकृति अपनेही सिद्धांतों को मानती है और दूसरों से उनका नियमन करानेकी क्षमता भी रखती है।
एसोसिएट प्रोफेसर, शोध एवं स्नातकोत्तर हिंदी विभाग,
गांधी महाविद्यालय, उरई (जालौन)
मो 9236114604

कित्ती ज़रूरी : मानक बुंदेली


कित्ती ज़रूरी : मानक बुंदेली
डा राकेश नारायण द्विवेदी
मानक कौ आशय है शुद्ध, श्रेष्ठ या नीकी, आदर्श यापरिनिष्ठित। मानक भाषा याने श्रेष्ठ भाषा। पै ईकौ मतलब जौनइयां कै जो भाषाएं मानक नइयां वे अशुद्ध या हेय भाषा होगइं। वास्तव में तौ कौनउं भाषा हेय होतइ नइयां। भाषा खोंसमाज अरजित करत है। ईसें बा हेय कैसें हो सकत। इतैमानक भाषा कौ मतलब एकरूपता सें है। कैउ बोली रूपन मेंसें कौनउं भाषा कौ जब एकरूप बनाकें सर्वस्वीकृत कर लओजाबै, तौ उऐ मानक या स्टेंटर्ड भाषा मानो जान लगत है।भाषा के मानक रूप सें ऊ भाषा के दूसरे कैउ रूपन के प्रयोगकरबे वारन खों आसानी हो जात है।
कौनउं बड़ी बोली या भाषा के भौत से बोली रूप जनसामान्यमें प्रचलित होत हैं। अपनी बुंदेली बोली के सोउ ऐसे कैउ रूपप्रचलित हैं। बुंदेलखंड के जालौन जिला जां सें बुंदेली भाषाकौ प्रयोग होबौ सुरू होत, ऊमें कानपुर जिला सें लगे गांवन की बुंदेली भाषा पै कन्नौजी कौ असर है तो राठ छेत्र कीभाषा लुधयांत बुंदेली कई जात है। आगें बढ़कें पूरब में झांसीऔर ललितपुर, टीकमगढ उर छतरपुर में खांटी या सुद्ध बुंदेलीकौ प्रयोग होत है। खांटी या सुद्ध बुंदेली कैबे कौ आसय है कैऊ पै कौनउं अन्य भाषा कौ असर भौतइ कम हो पाओ है। जातरा सें बुंदेलखंड के बीच के जिलन की भाषा खाटी बुंदेलीआए। महोबा, हमीरपुर, चित्रकूट, बांदा, दतिया, ग्वालियर,विदिशा, सागर, पन्ना, दमोह आदि जो जिले हैं, इतै की बुंदेलीपै उनकी सीमावर्ती बोलियन कौ जादा असर दिखात है।जाहिर है कै जी सब्द कौ जौन रूप इत्ते बड़े बुंदेलखंड में एकजगां होत, ठीक वैसउ रूप दूसरे छेत्र में प्रयोग नइं होत।बल्कि एसो सोउ होत कै एक जगां कोनउं चीज खों कछु कइजात, बेइ चीज खों बुंदेलइखंड की दूसरी जागां कछु औरकओ जा रओ। जेइ से बुंदेली के कैउ रूपन खों भिन्न भिन्ननामन सें भाषा विज्ञानियन ने पुकारो है , जैसें- पवारी,लोधांती, खटोला, बनाफरी, कुंडी, निभट्टा, भदावरी, कोसी,नागपुरी आदि।
भाषा के कैउ अलग अलग रूपन के प्रयोग सें कोनउं बात खोंठीक तरा सें समजबे में कभउं कभउं परेशानी होत है।पत्राचार, शिक्षा, सरकारी कामकाज उर सामाजिकसांसकिरतिक आदान प्रदान में समान स्तर पै प्रयोग करबे केलाने मानक भाषा की जरूरत निस्संदेह है, पै के पैलें हमें कछुबातन पै विचार कर लओ चइए जीमें कछु ऐसी हैं।
खड़ी बोली हिंदी की मानक भाषा बन गइ। भारतेंदु युग सेंहिंदी गद्य कौ प्रारंभ भऔ, ऊ समय की खड़ी बोली में तरातरा के रूपइ नइ दिखात ते, बा अपने सुरूआती दौरउ मेंहती। राजा सिवप्रसाद सितारेहिंद ऊ खड़ी बोली के पक्षधरहते, जीमे अरबी फारसी के भी सब्द खूबइ शामिल रैबें, लेकिनराजा लक्ष्मण सिंह उर इंशाअल्ला खां जैसे लोग सुद्ध उरतत्सम हिंदी के पक्षधर हते। बाद में आचार्य महावीर प्रसादद्विवेदी नें अपनी पत्रिका 'सरस्वती' के संपादन के माध्यम सेंखड़ी बोली खों खूबइ मांजो। उनने नए नए विषयन पे लिखबेखों रचनाकारन खों प्रोत्साहित करो। सिथिल भाषा के सिल्पखों कसो। प्रेमचंद की कहानी पंच परमेश्वर कौ नाम आचार्यद्विवेदी ने बदलो, पैले ईको नांव पंचों में परमेश्वर रखो गओतो। हमें जा सोउ नइं भूलने के ई समय तक आउत आउतखड़ी बोली पूरे हिंदी छेत्र, जीमें हिंदी की सब बोलियन केसाहित्यकार सामिल हैं, की साहित्यिक भाषा बन गई ती। जोब्रजभाषा साहित्य के केंद्र मेंहती, बा अब नइं रइ। सोउ अवधीभाषा खों भी जो गौरव मलिक मोहम्मद जायसी उर गोस्वामीतुलसीदास ने पोंचाओ, बौ भी नइं रओ। जे भाषाएं गद्य कीमाध्यम कभउं बनइ नइं पाइ तीं। खड़ी बोली गद्य के अनुकूलभाषा समजी गई। आचार्य द्विवेदी और उनके मंडल केरचनाकारन ने खूबइ जादा उर बड़ी बड़ी रचनाएं ई भाषा मेंकरीं। इनसें उनें खुद भी भौत प्रसिद्धि मिली। अपनइ छेत्र केचिरगांव निवासी मैथिली शरण गुप्त बारह बरस याने दो बारराज्यसभा के सदस्य बने। बाद में मध्य प्रदेश के सेठगोविंददास उर बिहार के रामधारीसिंह दिनकर भी जेइ सदनके सदस्य भए। कविता के छेत्र में भारतेंदु मंडल केसाहित्यकारन ने, ऊके बादद्विवेदी युग, छायावाद युग,प्रगतिवाद, प्रयोगवाद उर नई कविता की रचना भाषा कीरचना के रूप खड़ी बोली खूब फली फूली। जेइ नइं पैली बेरनाटक, एकांकी, उपन्यास, कानी, निबंध, आलोचना, पत्र,संस्मरण रिपोर्ताज रेखाचित्र जैसी गद्य विधान की भाषा खड़ीबोलियइ बनी। हमाओ कैबे कौ मतलब है, जब भी कोनउंभाषा में विपुल साहित्य रचना करी जान लगत उर ऊ भाषाखों शासन अपनाउन लगबै तौ उऐ मानक करे जाबेआवस्यकता महसूस होन लगत। अपुन सब जनें सोचो कैअपनी बुंदेली बोली में इत्ती साहित्य रचना का अबै हो रई। ईके संगै संगै बाद में १४ सितंबक १९४९ खों  खड़ी बोली केरूप में मानकीकिरत हिंदी भाषा देस की राजभाषा सोउ बनगई, जासें जो भी सरकारी कामकाज हंदी में होबै, बौ सोउ जेईभाषा में निबटाओ जा रओ, बौ चाए अंगरेजी सें अनुवाद केरूप में होए, चाए मौलिक। खड़ी बोली जेइ सें मानक भाषाबन पाई है।
बुंदेली भाषा की जो स्थिति अबै है, ऊके देखत भए चाइए कैजादां सें जादां गद्य पोथियां ई बोली में रची जाबें। जित्तो जादागद्य साहित्य बुंदेली में लिखो जैए, उत्ती तरा की भावभूमि उरसब्द भंडार की बढ़ोत्तरी होत जैए। कोनउं जागां लड़का खोंलरका कई जात, ओइए कउं मोड़ा तौ कउं लला उर कउंटुरका ईसें कौनउं समस्या नइयां। जौ तो और अच्छो आए।बुंदेली की प्रकृति प्रभावित भए बिना कैउ तरा के सब्दन खोंअगर साहित्य की भाषा में प्रयोग करो जाबे तो अपनी भाषाखों पढ़बे समजबे की उतकंठा पाठक के अंदर जगै। ई केअलावा तरा तरा के सब्द प्रयोगन सें भाव वैविध्य कौ विस्तारहोत। कैउ सब्द तौ ऐसे हैं कै ऊके लाने हमें अंगरेजी भाषा पैनिर्भर होने पड़त, जैसें बफे सिस्टम में खाबे के लाने हिंदियउमें सब्द नइ मिलत, लेकिन कोउ ने ई के लाने बड़ो नौनो सब्ददओ है, 'ठड़भोज'। जौ सब्द 'बंदेली दरसन' के कोनउं अंक मेंप्रकासित भओ है। ई तरा सें कैउ सब्द हैं, 'भइया अपने गांवमें' (बाबूलाल द्विवेदी) पोथी के संपादन के समय एक सब्दपड़ो (रोटी) पइं, जौ सब्द बुंदेली में खूब प्रचलित सब्द है। ईकौ उल्था या बदल सब्द हिंदियऊ में नइं मिलत। कैबे कौमतलब है के बोलियन सें भाषउ समृद्ध होत है। ईसें मोरीविनती है के बोलियन के प्रवाह खों रोको ना जाबै, जीखों जोसब्द उर सिल्प नीको लगबै, बौ उए प्रयोग करबै। गद्य या पद्यकौ अनुसासन और भाषा की प्रकृति उर लय ना टूटबे बस।
ईसें हमें लगत है कै बुंदेली भाषा कौ मानक रूप करबे कीअबे जरूरत नइयां, पै बुंदेली लिखबे के लाने ई की वर्तनी खोंमानक बनाबे की जरूरत अवस्य है। कभउं कभउं सब्दन खोंकैउ तरा सें लिखबे पे अर्थ भ्रम हो जात है। बुंदेली की वर्तनीखों एकरूप करबे में हमें हिंदी की वर्तनी के अनुरूप बढ़ोचइए। सबसें बड़ी जरूरत तौ जा बात की है कै हम अपनेमौड़ी मौड़न खों बुंदेली के प्रयोग करबे में हीन भाव पैदा नकरबें। काए सें के विदेसी भाषा तौ व्यापार के लाने जरूरी है,राजभाषा सरकारी कामकाज के लाने, पै मातृभाषा स्वयं केसंस्कारन के लाने जरूरी होत है। ई के प्रयोग करबे में हमेंसरम न आव चइए। हम लोग देखत हैं कै पूरबी लोग चाए देसमें कोनउं जागां रैबें या चाए विदेस में रैबें, जब वे आपस मेंमिलत हैं तौ अपनी भोजपुरी में बोलत-व्यवहारत हैं। जेइस्थिति और बोलियन-भाषन की है। हमने सबसें जादां अपनीबोली के लोगन खों ई बोली के प्रयोग करबे में संकोच करतदेखो, ईसें अपनी संतानें तौ दुर होतइ चले जैंए। हाल मेंओरछा में महाराजा मधुकर शाहजू के सौजन्य सें भऔअखिल भारतीय बुंदेली साहित्य एवं संस्कृति के एक कार्यक्रममें हैदराबाद विश्वविद्यालय में पंजीकृत एक गुजराती दलितशोध छात्र दीपक बरखडे अपने शोध को विषय रखो कैबुंदेली एक पहचान है या भाषा (बुंदेली एन आइडेंटिटी ऑरलेंग्वेज)। ई शोध में वे तमिलनाडु में रैबे वारे बुंदेली भइयाबैनन खों देखकें खोज रए कै कैसें लोग अपनी पहचानइभुलाउत जा रए। जा स्थिति हम बुंदेलखंड वारन के लानेअच्छी नइयां। 


Sent from my iPad